Home छत्तीसगढ़ कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 के...

कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 के सम्बंध में अधिकारियों की ली बैठक

12
0
Spread the love

सूरजपुर.   कलेक्टर श्री रोहित व्यास ने जिला कलेक्टोरेट सभाकक्ष में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान 2024 के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छ ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ अभियान का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने अभियान की तैयारियों के संबंध में विस्तार से चर्चा की और आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्रीमती कमलेश नंदिनी साहू, अपर कलेक्टर श्रीमती नयनतारा सिंह तोमर, संयुक्त कलेक्टर श्री नरेंद्र पैकरा, सभी जिलास्तरीय अधिकारी, सर्व सीएमओ, सर्व जनपद सीईओ एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
गौरतलब है की यह अभियान राज्य में 14 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक चलाया जा रहा है। बैठक में बताया गया कि इस अभियान के दौरान जिले में स्वच्छता को प्रोत्साहन देने पर बल दिया जाएगा। इस अभियान में जनभागीदारी, स्वभाव एवं संस्कार स्वच्छता शामिल किए गए हैं।
इस स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान जिले भर में सफाई मित्रों, स्वच्छता कार्यकर्ताओं और अन्य हितकारको के लिए सफाई मित्र, सुरक्षा शिविर आयोजित होंगे। इन शिविरों में स्वच्छता हितग्राहियों को शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से भी लाभान्वित किया जाएगा। साथ ही इस दौरान स्वच्छता के लिए लोगो को प्रोत्साहित करने के लिए सेल्फी प्वाइंट स्थापित किए जायेंगे।
इस संबंध में कलेक्टर श्री व्यास ने अधिकारियों को सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अभियान में जनप्रतिनिधियों, छात्र-छात्राओं और नागरिकों की जनसहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
अभियान के संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार शासकीय कार्यालयों, संस्थाओं के भवनों, व्यावसायिक परिसरों, बाजारो, शैक्षणिक संस्थाओं, पब्लिक ट्रांसपोर्ट हब, रोड्स, हाईवे और रेलवे ट्रैक सहित अन्य जगहों पर स्वच्छता के लिए विविध गतिविधियां आयोजित की जायेंगी।