Home अन्य छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) की परीक्षाओं में गड़बड़ी पर सख्ती बरती...

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) की परीक्षाओं में गड़बड़ी पर सख्ती बरती जाएगी

22
0
Spread the love

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) की परीक्षाओं में गड़बड़ी पर सख्ती बरती जाएगी। अब गड़बड़ी करने वालों को सीधे जेल भेजने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही उनसे लाखों का जुर्माना भी वसूला जाएगा। दरअसल, शासन को सीजीपीएससी की परीक्षाओं में लोक परीक्षा (अनुचित साधन निवारण) अधिनियम 2024 को लागू करने के लिए पत्र भेजा गया है। इसका मकसद सीजीपीएससी में रिफॉर्म करना है। केंद्र सरकार की ओर से कुछ महीने पहले यह कानून लागू किया गया है।

इसके अलावा उत्तरप्रदेश व बिहार में इस कानून को राज्य की परीक्षाओं में लागू करने के लिए अध्यादेश पारित हो चुका है। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) की परीक्षाओं में इसे लागू करने की दिशा में काम किया जा रहा है। संभावना है कि आने वाले दिनों में यह अधिनियम प्रदेश में लागू हो जाएगा।

इसे लेकर जानकारों का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों में अलग-अलग राज्यों में पेपर लीक के कई मामले सामने आए। अभी हाल में नीट यूजी एग्जाम में भी पेपर लीक का मामला सामने आया। इससे परीक्षाओं पर असर पड़ा है। परीक्षाओं और रिजल्ट में देरी होती है। साथ ही विश्वसनीयता पर भी सवाल उठे। वहीं छत्तीसगढ़ में भी सीजीपीएससी की ओर से कुछ वर्ष पहले हुई राज्य सेवा परीक्षा की मेरिट में गड़बड़ी का मामला आया। इसकी सीबीआई जांच हो रही है।