Home देश 25वें कारगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी ने दी शहीद सैनिकों को...

25वें कारगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी ने दी शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि

28
0
Spread the love

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने लद्दाख में कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने 25 साल पहले कारगिल युद्ध में अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे। पीएम मोदी का वीर नारियों यानी शहीद की विधवाओं से बात करने और शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट वस्तुतः करने का भी कार्यक्रम है।
एक्स पर पोस्ट में पीएम मोदी ने लिखा कि 26 जुलाई कारगिल विजय दिवस हर भारतीय के लिए उन सभी को श्रद्धांजलि देने का दिन है जो हमारे देश की रक्षा करते हैं। शिंकुन ला सुरंग परियोजना पर भी काम शुरू होगा। यह परियोजना लेह से कनेक्टिविटी में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर खराब मौसम में।
शिंकुन ला सुरंग परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग है जो लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए निमू-पदुम-दारचा रोड पर करीब 15,800 फीट की ऊंचाई पर बनाई जाएगी। इसका काम पूरा होने पर यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी। शिंकुन ला सुरंग न केवल सशस्त्र बलों और उपकरणों की तेज और कुशल आवाजाही तय करेगी बल्कि लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।
26 जुलाई 1999 को, भारतीय सेना ने ऑपरेशन विजय की सफलता की घोषणा की, जिसमें लद्दाख में करीब तीन महीने की लंबी लड़ाई के बाद कारगिल सेक्टर में नियंत्रण रेखा के भारतीय हिस्से पर पाकिस्तानी घुसपैठियों ने कब्जा कर लिया था उसे फिर से प्राप्त किया था। युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में इस दिन को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।