Home छत्तीसगढ़ अघोषित बिजली कटौती व लो-वोल्टेज से लोगों का हाल बेहाल….

अघोषित बिजली कटौती व लो-वोल्टेज से लोगों का हाल बेहाल….

42
0
Spread the love

युवा कांग्रेस 15 दिनों का दिया अल्टीमेटम, उग्र आंदोलन की चेतावनी।

कवर्धा। बोड़ला क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बिजली की अघोषित कटौती, किसानों को सही समय में विद्युत, पंप हेतु स्थाई कनेक्शन, स्थाई लाइन मेन, ग्रामवार निरीक्षण कर खंबा, तार, लंबा स्पंज को ठीक करने सहित अनेक बिंदु को लेकर युवा कांग्रेस ने शुक्रवार को विद्युत अधिकारी को ज्ञापन सौंपा और 15 दिनों में समस्या दूर नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है।

युवा कांग्रेस विधानसभा कवर्धा अध्यक्ष वाल्मीकि वर्मा ने बताया कि बिजली की अघोषित कटौती ने लोगांे को परेशान कर दिया है। हालात यह कि बिजली कब गुल हो जाए इसका कोई भरोसा नहीं रहता। बिजली की बार-बार कटौती के कारण किसान, दुकानदार, गृहणियों से लेकर उपभोक्ता बेहद परेशान हैं। रोजाना शहर और गांव में हो रही बिजली कटौती की विभाग द्वारा पूर्व में कोई सूचना भी नहीं दी जाती है। ऐसे में आम जनों को पेय जल से लेकर जरूरी कामों के लिए घंटो बिजली का इंतजार करना पड़ता है।
गौरतलब रहे कि बारिश पूर्व मेंटेनेंस पूर्ण होने के बाद भी रोजाना अघोषित बिजली कटौती की जा रही है। जब से बारिश शुरू हुई है। तब से गांवों में बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। हालात यह है कि दिन और रात बिजली की बेतहाशा कटौती की जाती है। जबकि गर्मी के दिनों में भी विभाग द्वारा कभी मेंटनेस तो कभी ओवर लोड शैडिंग के नाम पर बिजली बंद कर लोगों को अनावश्यक परेशान किया गया है।

मेंटेनेंस पर लाखों खर्च फिर भी बिजली कटौती जारी – अश्वनी वर्मा

बिजली कंपनी द्वारा प्रति वर्ष बारिश पूर्व प्री मेंटनेंस का कार्य किया जाता है। उसके बाद भी बरसात के शुरूआती दिनों से ही घंटों तक बिजली कटौती की जाती है। लाखों रूपए खर्च भी किए जाते है। ताकि बारिश में भी बिजली सप्लाई में परेशानी न आए और लोगों को बिजली सप्लाई मिलती रहे। इसके बाद भी बार बार बिजली गुल हो रही है। इस कटौती के कारण वैकल्पिक साधन भी चार्ज नहीं हो पाते है। इससे अंधेरे में रहना पड़ रहा है।

0 पेयजल की परेशानी बढ़ी, उग्र प्रदर्शन की चेतावनी

कभी भी अघोषित बिजली कटौती के कारण पेय जल की आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हो रही है। शहर और गांव में बिजली कटौती के कारण जल सप्लाई का शेड्यूल भी प्रभावित हो रहा है। बिजली कटौती की वजह से टाइम पर पानी सप्लाई नहीं हो पा रहा है। इससे लोगों की परेशानी बढ़ गई है। कई लोगों के घरों में निजी ट्यूबल है और वे निजी ट्यूबल से ही पानी की आपूर्ति करते हैं। लेकिन बार-बार बिजली कटौती के कारण समय पर पानी नहीं मिल पाता। बिजली विभाग को किसानों के धान रोपण का महत्वपूर्ण कार्य प्रारंभ हो रहा है। धान के पकने तक अघोषित बिजली कटौती बंद करना चाहिए। युवक कांग्रेस ने 15 दिवस के भीतर विद्युत समस्या निराकरण नहीं करने पर उग्र प्रदर्शन के साथ आंदोलन की चेतावनी दी गई है।

युवक कांग्रेस के पदाधिकारियोें ने बताया कि अघोषित बिजली कटौती के कारण सभी वर्गों में रोष देखा जा रहा है। बार-बार बिजली कटौती के कारण छात्र, महिला, बच्चे सहित अन्य कामों में भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। कटौती की वजह से आटा चक्की, इलेक्ट्रॉनिक शॉप सहित अन्य दुकानदार परेशान है। वहीं बिजली नहीं होने के कारण घरेलू कामकाज प्रभावित हो रहे हैं,सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों व उनके माता-पिता को उठाना उठाना पड़ रहा है।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से उपस्थित युवा कांग्रेस बोडला ब्लॉक अध्यक्ष रामगोपाल वर्मा, धनराज वर्मा, अजय वर्मा, जलेश बघेल, गजेंद्र वर्मा, कमल वर्मा, गोलू वर्मा, प्रदीप वर्मा, पुरुषोत्तम चंद्रवंशी, मिथुन कश्यप, रामु लांझी, हेमंत वर्मा, रामनारायण वर्मा, अमित चंद्रवंशी, गुरुचरण साहू, भुनेश्वर सिन्हा, लक्ष्मण चंद्रवंशी, परमानंद वर्मा सहित युवा कांग्रेस के अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।