Home छत्तीसगढ़ भूपेश सरकार हुनर को तराश रही, पारंपरिक खेलों से लोगों को मिला...

भूपेश सरकार हुनर को तराश रही, पारंपरिक खेलों से लोगों को मिला नया मौका : मदन साहू

29
0
Spread the love

राजनांदगांव। प्रदेश के पारंपरिक खेलों की स्पर्धा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के तहत जोन स्तरीय प्रतियोगिताएं संपन्न हो रही हैं। तुमड़ीबोड़ जोन की यह प्रतियोगिता ग्राम पंचायत कोपेडीह में आयोजित हुई। समापन कार्यक्रम में जिला किसान कांग्रेस अध्यक्ष मदन साहू मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार भी बांटे। उन्होंने कहा कि-खेल के लिए उम्र मायने नहीं रखती। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पारंपरिक खेलों के आयोजन से एक अच्छी पहल की है।
राजीव युवा मितान क्लब और खेल विभाग के तत्वावधान में आयोजित छत्तीसगढ़ ओलंपिक खेलों में इस बार 16 पारंपरिक खेल शामिल किए गए थे। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे जिला किसान कांग्रेस अध्यक्ष का आयोजकों ने स्वागत किया। अन्य अतिथि भी आयोजन में शामिल हुए। गौरतलब है कि, पंचायत स्तरीय आयोजन के बाद अब जोन स्तरीय आयोजन हो रहे हैं। जोन स्तरीय स्पर्धा में विजयी खिलाड़ी जिला स्तर पर खेलों में हिस्सा लेंगे। वहां जितने पर उन्हें प्रदेश स्तरीय मुकाबले में मौका मिलेगा।
प्रतिभागियों के प्रदर्शन और आयोजन को सराहते हुए मदन साहू ने कहा कि-पारंपरिक खेलों को लेकर स्थानीय लोगों में अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। यहां हर उम्र वर्ग की महिलाएं-पुरुष, युवा और किशोर ने बेहतरीन प्रदर्शन करके अपना हुनर दिखाया है। सरकार ने बांटी और गिल्ली डंडा खेलने वालों को भी नाम रौशन करने का मौका दिया है। अब तक इन खेलों की कोई पूछ परख हुई ही नहीं थी। खेल के क्षेत्र में इस नवाचार ने लोगों में अपनत्व की भावना जगाई है।
जिला किसान कांग्रेस अध्यक्ष मदन साहू, जनपद सभापति भुनेश्वरी साहू, जनपद सदस्य निर्मला सिन्हा, पुरुषोत्तम वर्मा, ग्राम पंचायत कोपेडीह सरपंच विनाधर वर्मा, ग्राम पंचायत तुमड़ीबोड़ सरपंच टीकम पटेल, आरगांव सरपंच प्रतिनिधि बिहारी कंवर, ब्लॉक किसान कांग्रेस अध्यक्ष डोंगरगांव जुम्मन साहू, खेमू वर्मा, पुनीत वर्मा, तीजू निषाद, करारोपण अधिकारी प्रभारी रविन्द्र सिंग ठाकुर, निषाद सर, दीपक साहू, संतोष भट्ठाचार्य, ग्राम पंचायत सचिव मौसमी साहू सहित मितानीन व बड़ी संख्या में प्रतिभागी और ग्रामीणजन मौजूद थे।