Home छत्तीसगढ़ राजनांदगांव में छत्तीसगढ़ स्टेट फार्मेसी काउसिंल की जिला स्तरीय कार्यशाला संपन्न

राजनांदगांव में छत्तीसगढ़ स्टेट फार्मेसी काउसिंल की जिला स्तरीय कार्यशाला संपन्न

62
0
Spread the love

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ स्टेट फार्मेसी काउसिंल द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। 23 जून को राजनांदगांव के संसकार सिटी कालेज ऑफ फार्मेसी में आयोजित इस कार्यक्रम में सांसद संतोष पांडे का अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम में जुटे फार्मासिस्ट्स को वक्ताओं ने सामयिक बदलावों के साथ ही विभिन्न विषयों पर जानकारी दी।
एक दिवासीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम का प्रारंभ भगवान धन्वंतरि, मां सरस्वती एवं छत्तीसगढ़ महतारी के तैल चित्र पर पूजा अर्चना एवं दीप प्रज्वलन के साथ मां सरस्वती की वंदना एवं राजकीय गीत गाकर किया गया। कार्यशाला में सम्मिलित होने के लिए अविभाजित राजनंदगांव जिले के कोने-कोने से फार्मासिस्ट एवं केमिस्ट कार्यक्रम में पहुंचे थे। कार्यक्रम में राजनांदगांव जिले के सांसद संतोष पांडे सम्मिलित हुए। सांसद संतोष पांडे ने कहा मैं खुद फार्मासिस्ट परिवार से आता हूं और फार्मासिस्ट बुलाएं और मैं वहां ना आऊं ऐसा हो नहीं सकता।
कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ स्टेट फार्मेसी काउंसिल के अध्यक्ष अरुण कुमार मिश्रा ने की। अध्यक्ष श्री मिश्रा ने अपने उद्बोधन में बताया कि छत्तीसगढ़ में रहने वाले फार्मासिस्टों के ज्ञान उन्नयन के लिए कार्यशाला सभी जिलों में करने की तैयारी है। इसी तारतम्य में यह कार्यशाला राजनांदगांव जिले में रखी गई है। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य राजनांदगांव जिले के फार्मासिस्टों के ज्ञान उन्नयन करना है।
छत्तीसगढ़ फार्मेसी काउंसिल के उपाध्यक्ष राहुल तिवारी ने बताया कि काउंसिल के अध्यक्ष, रजिस्ट्रार सभी सदस्यों के साथ मिलकर फार्मासिस्टों के हितों के लिए लगातार कार्य कर रहा है। बहुत जल्द फार्मासिस्टों के लिए ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा छत्तीसगढ़ फार्मेसी काउंसिल प्रारंभ करने वाला है, जिससे सभी फार्मेसिस्ट घर बैठे अपना पंजीयन ऑनलाइन कर सकेंगे।
काउंसिल के रजिस्ट्रार अश्वनी गुर्देकर ने सफल आयोजन के लिए संस्कार सिटी कॉलेज आफ फार्मेसी, राजनांदगांव जिला दवा संघ सहित सभी फार्मासिस्टों को धन्यवाद दिया। खाद्य एवं औषधि उपसंचालक प्रशासन बसंत कौशिक ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दवाईयां के रखरखाव, नियम कानून संबंधित टिप्स दिए।
कार्यक्रम में फार्मासिस्टों के ज्ञान उन्नयन के लिए वक्ता के रूप में छत्तीसगढ़ केमिस्ट एवं डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन महासचिव अविनाश अग्रवाल ने नारकोटिक्स ऐंड साइक्रोपिक ड्रग लिस्ट ऐंड प्रीकॉशंस विषय पर, संजय सिंह झाडेकर (एडीसी) बेसिक ऐंड लेटेस्ट अपडेट इन एफडी, रिलेटेड टू ड्रग स्टोर विषय पर, डॉ. अमित रॉय प्रिंसिपल एवं प्रोफेसर सीएसआईटी दुर्ग बी फार्मा (प्रैक्टिस) कोर्स, एन ऑप्शन टू अपग्रेड मलिफिकेशन ऑफ डी फार्मा विषय पर व्याख्यान दिये।
कार्यशाला में प्रमुख रूप से एग्जीक्यूटिव कमेटी के सदस्य विजय पारख, निकेश देवांगन, पीसीआई प्रतिनिधि डॉ. आनंद महलवार, सदस्य परमानंद पटेल, छत्तीसगढ़ केमिस्ट एंड डिस्ट्रीब्यूटर्स के उपाध्यक्ष विनोद चंद्राकर, रॉयल कॉलेज ऑफ फार्मेसी रायपुर के डायरेक्टर तोशन चंद्राकर प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन राजनांदगांव जिला दवा संघ के पूर्व अध्यक्षद्वय दशरथ शर्मा एवं अतुल जैन ने किया। कार्यक्रम के समापन में संस्कार सिटी कॉलेज ऑफ फार्मेसी के प्राचार्य डॉ टी. कुमार ने कार्यशाला में सम्मिलित सभी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार व्यक्त किया। कार्यशाला में भाग लेने वाले सभी फार्मासिस्टों को प्रमाण पत्र दिया गया। कार्यशाला को लेकर फार्मासिस्टों में जबरदस्त उत्साह देखा गया।