Home विचार क्रेडिट स्कोर वाले लेनदार को भी आवेदन करने की अनुमति….

क्रेडिट स्कोर वाले लेनदार को भी आवेदन करने की अनुमति….

89
0
Spread the love

गोल्ड के बदले पैसे उधार लेना सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है और सदियों से समाज का हिस्सा रहा है। कम कागजी करवाई, कम ब्याज दरें और आसानी से पैसा मिलने के कारण गोल्ड लोन से पैसा उठाना एक आकर्षक क्रेडिट उत्पाद बन गया है।

कम क्रेडिट स्कोर वालों को भी मिलता है गोल्ड लोन

गोल्ड लोन मध्यम शर्तों वाला एक सुरक्षित लोन है जो कम क्रेडिट स्कोर वाले लेनदार को भी आवेदन करने की अनुमति देता है। कभी कभी ऐसी परिस्थितियां भी होती हैं जब गोल्ड लोन का पुनर्भुगतान चूक जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पुनर्भुगतान में चूक करने के कई परिणाम हो सकते हैं जो हर मामले में अलग-अलग होते हैं। चलिए जानते है की गोल्ड लोन का पुनर्भुगतान नहीं करने पर क्या-क्या हो सकता है।

देनदार कर सकता है सोने की नीलामी

यदि लेनदार निर्धारित समय सीमा के भीतर गोल्ड लोन की पूरी राशि नहीं चुकाता है और बार-बार पुनर्भुगतान का नोटिस प्राप्त करता है, तो गोल्ड लोन देने वाले देनदार को सार्वजनिक रूप से उस गोल्ड की नीलामी करने और नुकसान की वसूली करने का अधिकार है। कर्ज देने वाली संस्था गिरवी रखे गए सोने की नीलामी से दो सप्ताह पहले कर्जदार को सूचित करती है। नीलामी से बचने के लिए, लेनदार को समय पर प्रतिक्रिया देकर नोटिस का जवाब देना चाहिए।

देनदार वसूल सकता है दंडात्मक ब्याज दर

देनदार समय पर भुगतान करने में विफल रहने वाले लेनदार से दंडात्मक ब्याज दर वसूल सकते हैं। यह ब्याज दर पुनर्भुगतान तिथि के दिन से शुरू होने वाली देय राशि के अधीन है। दंडात्मक ब्याज आमतौर पर 3 प्रतिशत प्रति वर्ष से 12 प्रतिशत प्रति वर्ष के दर से लगाया जाता है।

आप ऐसे चुका सकते हैं लोन

मूलधन और ब्याज राशि का भुगतान करने के लिए कई विकल्प हैं। लेनदार ईएमआई के जरिए मूलधन और ब्याज दोनों का भुगतान कर सकता है। इसके अलावा लेनदार नियमित अंतराल पर ब्याज का भुगतान कर सकता है और कार्यकाल के अंत में मूल राशि का निपटान कर सकता है। इस विकल्प में, लेनदार को पूरे लोन अवधि के दौरान मूल राशि का भुगतान करने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है।