Uncategorized

..तो क्या खत्म हो रहा है Jio का जादू? इस रेस में रहा Airtel से पीछे

नई दिल्ली |  मोबाइल फोन के नए यूजर्स (New Mobile Users) को जोड़ने की संख्या में एक समय था जब जियो को कोई भी टेलिकॉम कंपनी मात नहीं दे पा रही थी। लेकिन अब जियो का जादू खत्म होता दिख रहा है। ट्राई द्वारा जारी Monthly Subscription Report के मुताबिक जनवरी 2021 में एयरटेल (Airtel) ने सबसे ज्यादा नए यूजर्स को जोड़ा है। जबकि रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने महज 19 लाख नए सब्सक्राइबर्स जोड़े। वोडाफोन-आइडिया (Vodafone Idea) ने 17 लाख नए यूजर्स जुड़े और बीएसएनएल को 8 लाख नए ग्राहक मिले हैं। इस मामले में अभी भी टॉप पर रिलायंस जियो 
TRAI की रिपोर्ट के मुताबिक वायरलेस यूजर्स की लिस्ट में जियो की हिस्सेदारी 35.30 फीसदी है। वहीं इस लिस्ट में एयरटेल पीछे हैं, एयरटेल की वायरलेस यूजर्स मार्केट में 29.62 फीसदी है। तो वहीं वोडाफोन आइडिया 24.58 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर और BSNL 10.21 के साथ चौथे नंबर पर है।

वोडाफोन आइडिया ने 15 महीने में पहली बार 1.7 मिलियन यूजर्स को जोड़ा 
TRAI की इस नई रिपोर्ट से ये भी पता चला है कि स्ट्रगलिंग टेल्को वोडाफोन आइडिया (वीआई) ने 15 महीने में पहली बार 1.7 मिलियन वायरलेस नेटवर्क यूजर्स को जोड़ा है। वोडाफोन आइडिया ने हरियाणा, केरल, एमपी और यूपी के सर्किलों में नए कस्टमर्स को ऐड किया है।

ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या में भी दिखा इजाफा 
टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने बुधवार को कहा कि ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या दिसंबर-अंत में 74.74 करोड़ थी। जो  जनवरी-अंत में 75.76 करोड़ हो गई है।

मोबाइल नंबर पोर्ट करने वालों की संख्या बढ़ी 
TRAI की इस रिपोर्ट में जो बड़ी चीज सामने आई है वो मोबाइल नंबर पोर्टेबलिटी (MNP) को लेकर है। क्योंकि केवल जनवरी में 76.3 लाख लोगों ने एमएनपी के लिए अप्लाई किया है। जिससे मालूम चलता है की लोग अपनी टेलीकॉम कंपनी की सेवा से खुश नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.