Sports

शेफाली वर्मा का धमाका, बनीं T-20 की नंबर एक बल्लेबाज, विश्व कप में जमकर चल रहा बल्ला

भारत की युवा सनसनी शेफाली वर्मा बुधवार को जारी ताजा आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक टी-20 बल्लेबाज बन गईं हैं। ऑस्ट्रेलिया में चल रहे महिला टी-20 विश्व कप में शेफाली का बल्ला जमकर बोल रहा है। टूर्नामेंट के चार मैच में 161 रन बना चुकी शेफाली ने 19 पायदान की छलांग लगाई।

हरियाणा के रोहतक की रहने वालीं महज 16 वर्षीय शेफाली ने अबतक सिर्फ 18 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले ही खेले हैं। इतने कम अनुभव के बावजूद नंबर एक बल्लेबाज बन जाना शेफाली के जबरदस्त फॉर्म को दर्शाता है। 146.96 की स्ट्राइक रेट से इंटरनेशनल करियर में वह 485 रन बना चुकीं हैं।

अपनी बेखौफ बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाने वालीं शेफाली को लेडी सहवाग भी कहा जाता है। यह खिलाड़ी सबसे पहली बार चर्चा में तब आई थी जब उन्होंने नवंबर 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 49 गेंदों में 73 रन की तूफानी पारी खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाकर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ा था।

टी-20 रैंकिंग में अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना दो पायदान नीचे खिसककर छठे क्रम पर आ गईं हैं तो जेमिमा रॉड्रिग्स को भी दो पायदान का नुकसान हुआ है। अब वह नौवें क्रम पर हैं।

महिला विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार विकेट लेने वालीं स्पिनर पूनम यादव को चार पायदान का फायदा हुआ है अब वह आठवें क्रम पर आ गईं हैं तो श्रीलंका के खिलाफ चार विकेट लेने वालीं अन्य स्पिनर राधा यादव सातवें और पेसर दीप्ति शर्मा छठे नंबर पर हैं। इंग्लैंड की 20 वर्षीय सोफी एकेलस्टोन नंबर एक टी-20 गेंदबाज बन गईं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.