Sports

कपिल देव ने कहा- टीम में 4 नंबर के लिए शंकर बेहतर विकल्प, राहुल भी खेल सकते हैं

कपिल ने कहा- इस टी-20 के जमाने में बल्लेबाजी क्रम अब स्थायी नहीं रह गया
पूर्व कप्तान के मुताबिक, सेमीफाइनल में भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड के पहुंचने की उम्मीद ज्यादा
खेल डेस्क. भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्डकप की तैयारियों के बीच बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर की समस्या से जूझ रही है। ऐसे में 1983 के वर्ल्ड कप विजेता और पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने एक सुझाव दिया है। उन्होंने कहा है कि भारतीय टीम में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए इस वक्त ऑलराउंडर विजय शंकर अच्छा विकल्प हैं। हालांकि, उनके अलावा ओपनर केएल राहुल भी इस नंबर पर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं।
10 साल में क्रिकेट का स्तर काफी बदल गया : कपिल देव
कपिल ने कहा कि इस टी-20 के जमाने में बल्लेबाजी क्रम अब स्थायी नहीं रह गया है। किसी भी बल्लेबाज को किसी भी नंबर पर भेजा जा सकता है। पिछले 10 साल में क्रिकेट का स्तर काफी बदल गया है। अब यह कहना भी मुश्किल हो गया है कि कौन अच्छा ओपनर है और कौन नंबर 4 पर अच्छी बल्लेबाजी कर सकता है।
कपिल ने कहा कि इन दिनों ऐसी मानसिकता है कि किसी को किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी के लिए कहा जा सकता है। याद कीजिए वर्ल्ड कप 2011 को, जब एमएस धोनी मुंबई फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ युवराज सिंह से पहले बल्लेबाजी करने आए थे। तब धोनी ने भारत की जीत के लिए बल्लेबाजी में एक अहम बदलाव किया था।
वर्ल्ड कप की दावेदर टीम के सवाल पर कपिल देव ने कहा कि सभी टीमें अच्छा खेल रही हैं। भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद ज्यादा है। इनके अलावा चौथी टीम न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज में से कोई एक हो सकती है।
हार्दिक पंड्या की कपिल देव से तुलना
प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछा गया कि क्या हार्दिक पंड्या दूसरे कपिल हैं? इसके जवाब में कपिल ने कहा, ‘उन पर दबाव नहीं बनाना चाहिए। उन्हें फ्री माइंड होकर अपना नेचुरल गेम ही खेलने देना चाहिए। मैं यह बिल्कुल पसंद नहीं करता कि किसी की तुलना किसी से भी की जाए।’
आईसीसी वर्ल्ड कप 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड एंड वेल्स में होना है। भारत को वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका से खेलना है। आईसीसी के नियम मुताबिक, टीमों को अपने 15 सदस्यीय दल में 23 मई तक बदलाव करने की छूट है।
वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *