Sports

हॉकी इंडिया ने पीआर श्रीजेश और एथलेटिक्स फेडरेशन ने नीरज चोपड़ा को खेल रत्न देने की सिफारिश की

हॉकी खिलाड़ी चिंगलेनसना सिंह, आकाशदीप सिंह और दीपिका ठाकुर को अर्जुन अवार्ड देने की सिफारिश
एथलेटिक्स में तेजिंदर पाल, अरपिंदर सिंह, मनजीत सिंह, स्वप्ना बर्मन और दुती चंद को अर्जुन पुरस्कार देने की सिफारिश की
खेल डेस्क. हॉकी इंडिया ने बुधवार को खेल मंत्रालय से पीआर श्रीजेश को राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड देने की सिफारिश की है। उधर, एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की। नीरज ने पिछले साल गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स, जकार्ता एशियन गेम्स गोल्ड मेडल जीता था। वे एशियाई खेलों में जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं। खेल मंत्रालय खेल के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ियों को ये पुरस्कार देता है। 2018 में विराट कोहली और महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को खेल रत्न पुरस्कार दिया गया था।
3 हॉकी खिलाड़ी और 5 एथलीट को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश
हॉकी इंडिया ने श्रीजेश के अलावा चिंगलेनसना सिंह, अक्षदीप सिंह और दीपिका ठाकुर को अर्जुन अवार्ड देने की सिफारिश की है। वहीं, एथलेटिक्स फेडरेशन ने नीरज के अलावा तेजिंदर पाल सिंह तूर, अरपिंदर सिंह, मनजीत सिंह, स्वप्ना बर्मन और दुती चंद को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश की है। इससे पहले रेसलिंग फेडरेशन ने बजरंग पुनिया, महिला पहलवान विनेश फोगाट और राइफल एसोसिएशन ने हिना सिद्धू और अंकुर मित्तल को खेल रत्न देने की सिफारिश की है।
द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए संध्या गुरुंग और शिव सिंह का नाम भेजा
भारतीय मुक्केबाजी संघ की ओर से महिला टीम की सहायक कोच संध्या गुरुंग और महिला टीम के पूर्व कोच शिव सिंह का नाम द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए भेजा गया है। साथ ही एशियन गेम्स और एशियन चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले मुक्केबाज अमित पंघल और गौरव बिधूड़ी का नाम अर्जुन अवॉर्ड के लिए भेजा है।
चार रेसलर और तीन शूटर्स को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश
रेसलिंग फेडरेशन की ओर से राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्या काकरान और पूजा ढांडा को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश की गई है। फेडरेशन ने मेजर ध्यानचंद पुरस्कार के लिए खेल मंत्रालय को कोच भीम सिंह और जयप्रकाश का नाम भेजा। दूसरी ओर एनआरएआई ने अंजुम मौदगिल, शहजार रिजवी और ओम प्रकाश मिठरवाल को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश की है।
बीसीसीआई ने की है शमी, बुमराह, जडेजा और पूनम को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा और पूनम यादव को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश की है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) और बीसीसीआई ने चर्चा के बाद ये चारों नाम तय किए गए। हाल ही में शमी, बुमराह और जडेजा को भारत की वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय टीम में भी चुने गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *