Sports

ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर ने इतिहास रचा, पुरुष वनडे में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनीं

आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन 2 के फाइनल में हासिल की उपलब्धि
महिलाओं के 15 वनडे मुकाबलों में अंपायरिंग कर चुकी हैं क्लेयर
दुबई. ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसेक पुरुष वनडे इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बन गई हैं। 31 साल की क्लेयर ने आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन 2 के फाइनल मैच में यह उपलब्धि हासिल की। यह मैच शनिवार को नामीबिया और ओमान के बीच खेला जा रहा है।
क्लेयर इससे पहले महिलाओं के 15 वनडे मैच में अंपायरिंग कर चुकी हैं। 2016 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम के बीच हुए वनडे मैच में उन्होंने पहली बार अंपायरिंग की थी। उन्होंने पिछले साल वुमन्स टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी अंपायरिंग की थी। वह मैच इंग्लैंड और भारत के बीच खेला गया था।
वुमन्स वनडे वर्ल्ड कप के 4 मैच में अंपायरिंग कर चुकी हैं क्लेयर
वे इसके अलावा 2017 में वुमन्स वनडे वर्ल्ड कप के 4 मुकाबलों में भी अंपायरिंग की जिम्मेदारी निभा चुकी हैं। क्लेयर 2017 में ऑस्ट्रेलिया में पुरुषों के किसी क्रिकेट मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनी थीं। तब उन्होंने पुरुषों के लिस्ट ए के मैच में अंपायरिंग की थी। पिछले साल दिसंबर में क्लेयर और साउथ ऑस्ट्रेलिया की एलोइस शेरीडेन ने महिला बिग बैश लीग में अंपायरिंग की थी। यह पहला मौका था जब ऑस्ट्रेलिया में प्रोफेशनल क्रिकेट में पहली बार मैच में दोनों फील्ड अंपायर महिलाएं थीं।
महिला अंपायरों को बढ़ावा देना जरूरी : क्लेयर
पुरुष वनडे की अंपायर बनने पर क्लेयर ने कहा, ‘पुरुष वनडे में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला बनकर मैं रोमांचित हूं। मैंने अंपायर के तौर पर कितना लंबा सफर तय कर लिया है। वास्तव में महिला अंपायरों को बढ़ावा देना बहुत अहम है। कोई कारण नहीं है कि महिलाएं क्रिकेट में अंपायर नहीं हो सकती हैं। यह बाधाएं तोड़ने, जागरुकता फैलाने वाला है, ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं इस भूमिका में आ सकें।’
क्लेयर महिलाओं की रोल मॉडल : आईसीसी मैनेजर
इससे पहले आईसीसी के सीनियर मैनेजर (अंपायर्स और रेफरी) एड्रियान ग्रिफिथ ने कहा, ‘यह ऑस्ट्रेलियाई उन महिलाओं के लिए रोल मॉडल हैं, जो ऑफिशियल बनना चाहती हैं और यह साबित करती हैं कि एक बार वे सही रास्ते पर चलकर सफल हो सकती हैं और अवसर पा सकती हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published.