Sports

चुनावी जागरूकता के लिए निर्वाचन आयोग ने टीटी प्लेयर मनिका बत्रा और किक्रेटर पंत को जोड़ा

नई दिल्ली : देश की मशहूर टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और युवा सनसनी क्रिकेटर ऋषभ पंत ने भी लोकसभा चुनावों को लेकर तैयार हैं। ये दोनों राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं के बीच जागरूकता फैलाएंगे और मतदाताओं को लोकसभा चुनाव से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इसकी जानकारी दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रणबीर सिंह ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान दी। उन्होंने बताया कि ये दोनों खिलाड़ी रेडियो और वीडियो संदेश के जरिए लोकसभा चुनाव को लेकर लोगों के बीच जागरूकता फैलाएंगे।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश
सिंह ने बताया कि इन खिलाड़ियों की सेवा मतदाताओं के बीच जागरूकता फैलाने के लिए ली गई है। हमारी कोशिश कुल मतदान प्रतिशत बढ़ाने की है। पिछली बार मतदान प्रतिशत 65.02 था। हमारा लक्ष्य इस बार इससे ज्यादा करने का है। उन्होंने जानकारी दी कि इस बार दिल्ली शहर में मतदाताओं की कुल संख्या 1.39 करोड़ है। इसमें 62,35,814 महिलाएं और 76,61,68 पुरुष तथा 647 ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

मोबाइल एप की भी दी जानकारी
संवाददाता सम्मेलन के दौरान सिंह ने पीडब्लू एप और सी-विजिल एप जैसे मोबाइल अप्लिकेशन के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लोग इसे पीडब्लूडी (दिव्यांग व्यक्ति) वोटर कॉर्ड का आवेदन करने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इसके जरिए वे आचार संहिता के उल्लंघन समेत अन्य चीजों की भी रिपोर्ट कर सकते हैं।
बता दें कि दिल्ली में सात सीटों के लिए 12 मई को मतदान होना है। मतगणना और परिणाम की घोषणा 23 मई को की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *