Sports

IPL 11: रोमांचक मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को 5 विकेट से हराया

नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल 11 में आज 24वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने बेंगलुरू की टीम को 5 विकेट से हराया। चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीम ने डिकॉक और डीविलियर्स के अर्धशतकों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 205 रन का स्कोर खड़ा कर दिया है। जिसके बाद चेन्नई को यह मैच जीतने के लिये 206 रन का लक्ष्य था जिसे चेन्नई की टीम ने 19.4 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।206 रन का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपरकिंग्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही पहले ही ओवर में उनके सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन मात्र 7 रन बनाकर आउट हो गये इसके बाद एक छोर पर अंबाती रायडू जमे रहे और दूसरी ओर से विकेटों का गिरना जारी रहा।

 धौनी और रायडू बने चेन्नई के संकटमोचक

पहले ओवर में शेन वॉटसन के आउट होने के बाद चेन्नई की टीम में एक ओर से विकेटों का पतझड़ लगा रहा लेकिन सलामी बल्लेबाज अंबाती रायडू एंकर की भूमिका में जमे रहे। जब चेन्नई की टीम 9 ओवर में 74 रन पर 4 विकेट गवांकर संघर्ष कर रही थी तभी रायडू को कप्तान धौनी का साथ मिला। चेन्नई के लिये इस जोड़ी ने 49 गेंदों में 101 रनों की साझेदारी करके मैच का रुख चेन्नई की ओर मोड़ दिया था। तभी रायडू 82 रन बनाकर रनआउट हो गये। इसके बाद कप्तान धौनी ने ब्रावो के साथ मिलकर चेन्नई को एक शानदार जीत दिलाई। कप्तान धौनी 34 गेंदों पर 70 रन बनाकर नाबाद रहे तो वहीं उनका साथ दे रहे ड्वेन ब्रावो 7 गेंदों पर 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

वाशिंगटन सुंदर ने दिलायी RCB को पहली सफलता

RCB की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत स्पिनर से करवायी गयी। कप्तान विराट कोहली का यह फैसला तब सही साबित होता दिखायी दिया जब सुंदर ने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर ही शेन वॉटसन को मोहम्म्द सिराज के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सुरेश रैना थोड़े ज्यादा देर नहीं टिक सके और वो भी महज 11 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव की गेंद पर मंदीप को कैच दे बैठे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सैम बिलिंग्स भी कुछ खास नहीं कर पाये उन्हें चहल की गेंद पर डिकॉक ने स्टंप कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजी में प्रमोट कर ऊपर बैटिंग करने भेजे गये रविन्द्र जडेजा भी महज 3 रन बनाकर चहल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गये। इसके बाद कप्तान धौनी ने रायडू के साथ मिलकर 101 रनों की साझेदारी कर मैच को रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया। लेकिन तभी रायडू दो रन लेने के चक्कर में रन आउट हो गये उन्होंने 53 गेंदों पर 82 रन की बेहतरीन पारी खेली।

डिकॉक और डीविलियर्स ने लगाए अर्धशतक

आरसीबी की ओर से सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक और डीविलियर्स ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए अर्धशतक जमाए। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिये तेजी से 103 रन की साझेदारी कर आरसीबी को बड़े स्कोर की ओर ले जाने की कोशिश की लेकिन इनके आउट होने के बाद रनों की रफ्तार धीमी हो गयी। डिकॉक ने 37 गेंदों पर 53 रन बनाए जबकि डीविलियर्स ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए मात्र 30 गेंदों पर ही 68 रन बना डाले। इसके बाद मंदीप सिंह (32 रन) और वाशिंगटन सुंदर (13 रन) ही थोड़ा प्रभावित कर पाये जिससे आरसीबी का स्कोर 205 तक पहुंचने में सफल रहा

 

ताहिर और ब्रावो ने रोका डीविलियर्स और डिकॉक का तूफान

पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी की टीम ने 4 ओवर में 35 रन बनाकर एक अच्छी शुरुआत कर ही ली थी कि तभी शार्दुल ठाकुर ने कप्तान कोहली को 17 रन के निजी स्कोर पर रविन्द्र जडेजा के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए एबी डीविलियर्स ने तूफान मचा दिया और दूसरे विकेट के लिये डिकॉक के साथ मिलकर 103 रन की साझेदारी की। चेन्नई की ओर से ब्रावो ने अपनी ही गेंद पर डिकॉक को लपक कर दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद गेंदबाजी पर लगाए गये इमरान ताहिर ने एबी (68 रन, 30 गेंद) और कोरी एंडरसन (2 रन, 8 गेंद) के विकेट लगातार लेकर मैच में चेन्नई की वापसी कराई। एबी को सैम बिलिंग्स ने कैच आउट किया तो एंडरसन को भज्जी ने लपका। वाशिंगटन सुंदर 13 रन पर और उमेश यादव 0 रन पर नाबाद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.