Sports

बॉल टैंपरिंग: स्मिथ और वॉर्नर पर लगा एक साल का बैन, BCCI करेगी आइपीएल पर फैसला

नई दिल्ली, जेएनएन। गेंद से छेड़छाड़ करने के मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बेनक्राफ्ट को सजा सुना दी है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस घटना में दोषी पाए जाने पर स्टीव स्मिथ और वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया है तो वहीं गेंद से छेड़छाड़ करने वाले कैमरन बेनक्राफ्ट को नौ महीने के लिए सस्पेंड किया है।

बॉल टैंपरिंग की इस घटना के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की पूरी दुनिया में खूब किरकिरी हो रही थी। इसी वजह से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड को पूरी घटना का ब्यौरा लेने के लिए जोहानिसबर्ग भेजा गया था और फिर उन्होंने कार्यकारी महाप्रबंधक टीम परफॉर्मेंस पैट हावर्ड और सीनियर कानूनी सलाहकार इयान रॉय से इस मामले में बातचीत की कर अपनी रिपोर्ट क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भेजी। जिसके बाद अब स्टीव स्मिथ और वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया है तो वहीं गेंद से छेड़छाड़ करने वाले कैमरन बेनक्राफ्ट को नौ महीने के लिए निलंबित किया गया है। इन तीनों खिलाड़ियों को पहले ही सस्पेंड कर दिया गया था और उन्हें द. अफ्रीको दौरे को बीच में छोड़कर ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए कह दिया गया था।

आइपीएल में खेलने का फैसला

स्मिथ और वॉर्नर दोनों खिलाड़ियों के IPL में खेलने का फैसला बीसीसीआइ करेगा। इन दोनों ही खिलाडियों ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की सज़ा का फैसला आने से पहले ही अपनी अपनी टीमों की कप्तानी छोड़ दी है। स्टीव स्मिथ राजस्थान रॉयल्स के कप्तान थे तो वहीं वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद की कमान संभालते थे, लेकिन अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इन दोनों के आइपीएल में शिरकत करने का फैसला बीसीसीआइ पर छोड़ दिया है।

कोच लेहमैन को मिली क्लीन चिट

इससे पहले कोच डेरेन लेहमैन पर कोई कार्रवाई नहीं की गयी है उन्हें इस मामले में क्लीन चिट दे दी गयी है। उनपर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी और वो अपने पद पर बने रहेंगे। इन तीनों खिलाड़ियों की जगह ऑस्ट्रेलिया ने मैथ्यू रेनेशां, जो बर्न्स और ग्लेन मैक्सवेल को टीम में शामिल किया है। अब चौथे मैच के लिये ऑस्ट्रलियाई विकेट कीपर बल्लेबाज टिम पेन को टीम की कमान सौंपी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.