Sports

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, WTC में 1000 रन बनाने वाले पहले ओपनर

कानपुर। भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में 1000 रन तक पहुंचने वाले पहले सलामी बल्लेबाज बने। रोहित शर्मा ने अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन 144 गेंद पर 49 रन बनाए। हालांकि वह अर्धशतक से एक रन से चूक गए। मगर उन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के ओपनर्स की लिस्ट में अपना नाम टाॅप पर कर लिया है। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने WTC में बतौर अोपनर सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। हिटमैन के बाद डेविड वार्नर और डीन एल्गर क्रमशः 948 और 848 का नाम आता है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में एक हजार रन
रोहित शर्मा ने मोटेरा टेस्ट में अपनी छोटी पारी में अन्य रिकॉर्ड भी बनाए। वह आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सीजन में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले एशियाई बल्लेबाज बन गए हैं। भारत के टेस्ट उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने भी एक हजार का आंकड़ा छुआ है। रहाणे के नाम 1068 रन दर्ज हैं। मार्नस लाबुछाने 1675 रन के साथ रन-स्कोरिंग चार्ट में सबसे आगे हैं। इसके बाद स्टीव स्मिथ 1341 के साथ और बेन स्टोक्स 1301 के साथ टाॅप 3 में शुमार हैं।

सबसे तेज एक हजारी
इसके साथ ही, ओपनिंग बल्लेबाज रोहित टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन के स्कोर को पार करने वाले सबसे तेज एशियाई ओपनर बन गए, ऐसा उन्होंने 17 पारियों में किया। 33 साल के मयंक अग्रवाल से आगे निकल गए, जो 19 पारियों में इस मुकाम पर पहुंचे थे। रोहित भारत के लिए 1000 टेस्ट रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी बन गए हैं। विनोद कांबली इस लिस्ट में टाॅप पर हैं। जिन्होंने 14 पारियों में ऐसा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.