Socity

गूगल ने 400 रेलवे स्टेशन्स पर फ्री वाई फाई सुविधा की शुरुआत की

गूगल ने अब तक 400 रेलवे स्टेशन्स पर फ्री वाई फाई की सुविधा की शुरुआत की…आसाम का डिबरूगढ़ बना 400 वां फ्री वाई फाई वाला स्टेशन, रेल टेल के साथ मिल कर दी गई सुविधा…हर महीने 80 लाख नए ग्राहक जुड़े

देश के 400 रेलवे स्टेशन पर अब आप फ्री वाई-फाई सुविधा का इस्तेमाल कर पाएंगे. जी हां, यह जानकारी मशहूर सर्च इंजन गूगल की तरफ से दी गई. गूगल की तरफ से गुरुवार को कहा गया कि उसने रेलटेल के सहयोग से देश के 400 रेलवे स्टेशनों पर फ्री पब्लिक वाई-फाई सेवा की शुरुआत की है. गूगल की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि डिजिटल भारत कार्यक्रम के तहत जनवरी 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से इसकी शुरुआत की गई थी और असम का डिब्रुगढ़ गुरुवार को जुड़कर 400वां रेलवे स्टेशन हो गया है.

गूगल ने कहा कि कार्यक्रम की शुरुआत के पहले साल के भीतर देश के 100 सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों पर इसकी शुरुआत की गई थी. इससे पहली बार प्रतिदिन 15 हजार लोग इंटरनेट का लाभ उठाने में सक्षम हुए. फ्री वाई-फाई सेवा के तहत किसी उपभोक्ता को पहले 30 मिनट के लिए इंटरनेट का कोई शुल्क नहीं देना होता है. गूगल की तरफ से कहा गया कि इस प्रोजेक्ट के तहत लाखों भारतीयों को इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया गया.

गूगल के इस प्रोजेक्ट में रेलटेल की तरफ से देश में बिछाए गए आप्टिक फाइबर नेटवर्क का महत्वपूर्ण रोल है. आपको बता दें कि रेलटेल इंडिया रेलवे की टेलीकॉम कंपनी है. पहले रेलटेल और गूगल की इस सर्विस में देश के 100 सबसे व्यस्ततम रेलवे स्‍टोशन पर फ्री वाईफाई सेवा की शुरुआत की गई थी. पहली बार इससे करीब 15 हजार लोगों ने इंटरनेट का उपयोग किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.