political

पीएम मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच मुलाकात आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना आज शांति निकेतन में मुलाक़ात करेंगे। दोनों नेताओं की यह मुलाकात बेहद अहम है। विश्वभारती विश्वविद्यालय का कुलाधिपति होने के नाते प्रधानमंत्री दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगे।

दीक्षांत समारोह के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी मुलाक़ात करेंगे। दोनों प्रधानमंत्री परिसर में ही बांग्लादेश सरकार के सहयोग से बने नए बांग्लादेश भवन के उद्घाटन करेंगे।
विश्वविद्यालय के ‘आचार्य’ या ‘कुलाधिपति’ बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी की ये पहली यात्रा होगी। पश्चिम बंगाल के वीरभूम जिले में विश्वभारती विश्वविद्यालय की स्थापना रवीन्द्रनाथ टैगोर ने वर्ष 1921 में की थी।1951 में इसे केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा मिला।
प्रधानमंत्री विश्वविद्यालय के पदेन आचार्य (चांसलर) होते हैं। अगर किसी कारणवश प्रधानमंत्री दीक्षांत समारोह के लिए उपस्थित नहीं हो पाते तो वे किसी योग्य व्यक्ति को नामित भी कर सकते हैं। विश्वभारती के दीक्षांत को लेकर छात्रों में ख़ासा उत्साह है।
विश्वविद्यालय परिसर में दीक्षांत के साथ ही प्रधानमंत्री पड़ोसी देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी मुलाक़ात करेंगे। दोनों प्रधानमंत्री परिसर में ही बांग्लादेश सरकार के सहयोग से बने नए बांग्लादेश भवन के उद्घाटन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.