National/International

नौसेना ने स्कॉर्पीन क्लास की चौथी सबमरीन आईएनएस वेला लॉन्च की, बाकी 2 भी जल्द आएंगी

मुंबई. भारतीय नौसेना ने सोमवार को मजगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) में चौथी स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन वेला लॉन्च की। प्रोजेक्ट-75 के तहत भारत छह सबमरीन तैयार करने पर काम कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाकी दो सबमरीन आईएनएस वागीर और आईएनएस वागशीर पर काम एडवांस स्टेज में पहुंच चुका है। इन्हें भी जल्द लॉन्च किया जा सकता है।
मुंबई स्थित मझगांव डॉक शिप बिल्डर्स लिमिटेड और फ्रांस की कंपनी नेवल ग्रुप (डीसीएनएस) के सहयोग से स्कॉर्पीन क्लास सबमरीन के प्रॉजेक्ट पर काम चल रहा है। दोनों कंपनियों के बीच 6 सबमरीन तैयार करने लिए 2005 में करार हुआ था। इसके तहत सभी सबमरीन मुंबई में ही तैयार की जा रही हैं।
सबमरीन की खासियत
इन 6 सबमरीन के शामिल होने से नौसेना की ताकत काफी बढ़ जाएगी। यह सभी स्कॉर्पीन सबमरीन एंटी-सरफेस वॉरफेयर, एंटी-सबमरीन वॉरफेयर, खुफिया जानकारी जुटाना, माइन बिछाने और एरिया सर्विलांस आदि का काम कर सकती हैं।
पहली सबमरीन पिछले साल दिसंबर में मिली थी
प्रॉजेक्ट-75 के तहत नौसेना को पहली सबमरीन पिछले साल दिसंबर में मिली थी। स्कॉर्पिन सीरीज की पहली पनडुब्बी का नाम आईएनएस कलवरी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईएनएस खंडेरी (जनवरी 2017) और आईएनएस करंज (31 जनवरी 2018) पहले ही भारतीय नौसेना में शामिल हो चुकी हैं। यह दोनों एडवांस स्टेज की सबमरीन हैं, इनसे नौसेना की ताकत में इजाफा हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.