National/International

भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच होगी मुलाकात

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र आम सभा के इतर भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की होगी मुलाकात, विदेश मंत्रालय ने किया स्पष्ट पाकिस्तान के प्रति नीति में नहीं आया कोई बदलाव, कहा इसे न माना जाए संवाद की शुरूआत।

न्यूयॉर्क में अगले हफ्ते होने वाली यूएनजीए (यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली) की बैठक के दौरान यूएनजीए से इतर भारत ने पाकिस्तान के निवेदन पर दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मीटिंग के लिए सहमति जतायी है। विदेश मंत्रालय ने इस बैठक की जानकारी के साथ स्पष्ट किया कि इस मीटिंग का यह मतलब नहीं है कि पाकिस्तान के प्रति हमारी नीति में कोई बदलाव आया है, न ही इसे संवाद की शुरुआत माना जाए।

भारत पाकिस्तान के कूटनीतिक हलको मे तानातानी के बीच, पाकिस्तान ने भारत से संवाद शुरु करने का आग्रह किया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर अगले हफ्ते न्यूयॉर्क में आयोजित होने वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच बातचीत का आग्रह किया है। इमरान खान ने यह प्रस्ताव भी रखा है कि भारत जल्दी से जल्दी पाकिस्तान में सार्क सम्मेलन आयोजित कराने पर विचार करे। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि सरकार ने विदेश मंत्रियों की मुलाकात पर हामी भरी है, हालांकि मुलाकात की जगह, समय और तारीख अभी बाद में तय होगी।

हालांकि सरकार ने स्पष्ट किया है की इस मुलाकात को पाकिस्तान से वार्ता शुरु करने का संकेत नहीं माना जाना चाहिये। विदेश मंत्रियों की मुलाकात के दौरान चर्चा में उठने वाले मुद्दों पर अभी कोई स्पष्टता नहीं है, हालांकि प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान में स्थित करतारपुर गुरुद्वारे का मसला बैठक में उठाया जायेगा।

सरकार ने कहा है कि पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के मुद्दे पर उसके नजरिये में कोई बदलाव नहीं आया है, और आतंकवाद और बातचीत साथ नहीं चल सकते। पाकिस्तान में इमरान खान के नेतृत्व में नयी सरकार के गठन के बाद दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक को कूटनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। हालांकि सीमापार पाकिस्तान की आतंकी गतिविधियों की खबरों के बीच उम्मीद है कि ये मुद्दा भी भारत-पाकिस्तान विदेश मंत्रियों की बैठक में उठाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.