National/International

विदेश मंत्री का दक्षिण अफ्रीका दौरा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की बैठक में लेंगी हिस्सा। स्वराज ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा से की मुलाकात। दोनों नेताओँ ने द्विपक्षीय औऱ बहुपक्षीय क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर हुई चर्चा।

दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज ब्रिक्स विदेश मन्त्रियों की बैठक में भाग लेंगी और भारत, ब्राजील तथा दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता करेंगी। प्रिटोरिया पहुंचने पर सुषमा स्वराज ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा से भी मुलाकात की। सुषमा 7  जून तक दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हैं, इस दौरान वे वहां के प्रमुख नेताओं के साथ मुलाकात करेंगीं। उन्होंने  दक्षिण अफ्रीका के  विदेश मंत्री से भी मुलाकात की औऱ द्विपक्षीयमसलों पर बात की।

प्रिटोरिया पहुंचने से पहले सुषमा स्वराज कल कुछ समय के लिए मॉरिशस रुकी। इस दौरान उन्होंने मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनाथ से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच मॉरिशस में होने वाले विश्व हिन्दी सम्मेलन-2018 की तैयारियों सहित कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत हुई। दोनों नेताओं के बीच चर्चा का विषय भारत-मॉरिशस द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करने के प्रयासों को लेकर रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *