National/International

पीएम ‘राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज अभियान’ की शुरुआत करेंगे

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्य प्रदेश के मंडला ज़िले से राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज अभियान की करेंगे शुरुआत। प्रधानमंत्री आदिवासियों के विकास के लिए अगले पांच सालों का खाका भी करेंगे पेश। प्रधानमंत्री मंडला से देश भर के पंचायती राज प्रतिनिधियों को करेंगे संबोधित।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश के मण्डला ज़िले से राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज अभियान का शुभारंभ करेंगे। इस योजना में ई-पंचायत मिशन मोड प्रोजेक्ट के तहत ई-गवर्नेंस के लिए प्रशिक्षण, बुनियादी ढांचे के निर्माण और अन्य प्रयासों पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री देशभर में पंचायती राज प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलबार को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर मध्य प्रदेश में मण्डला एक सार्वजनिक सभा में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज अभियान का शुभारंभ करेंगे और मण्डला में देश भर से आये पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित भी करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री सबका साथ सबका विकास के तहत अगले पांच वर्षों में जनजातीय लोगों के समग्र विकास के लिए एक रोड मैप प्रस्तुत करेंगे। प्रधानमंत्री के यात्रा के दौरान स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

स्वच्छता, स्वास्थ्य और विद्युतीकृत की दिशा में सरकार के संकल्प के अनुरूप प्रधानमंत्री उन गांवों के सरपंचों का अभिनंदन करेंगे जिनके गांवों ने 100 प्रतिशत धुंआ रहित रसोईघर, मिशन इन्द्रधनुष के तहत 100 प्रतिशत टीकाकरण और सौभाग्य योजना के अंतर्गत 100 प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल किया है। इस अवसर पर सर्वश्रेष्ठ पंचायत योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय ई-पंचायत पुरस्कार और ग्राम पंचायत पुरस्कार से विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। बेहतर प्रदर्शन करने वाली पंचायतों को पुरस्कृत किए जाने के इस कार्यक्रम से देश के उन अन्य पंचायतों को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्य प्रदेश के मंडला में गांवों के सरपंचो का सम्मान करेंगे। पीएम ने एक ट्वीट संदेश में कहा है कि जिन गांवों ने 100% धुंआरहित रसोई, मिशन इंद्रधनुष के तहत 100% टीकाकरण और सौभाग्य योजना के तहत 100% विद्युतीकृत का लक्ष्य हासिल किया है, वे सम्मानित किए जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *