National/International

बाबा साहेब की जयंती पर देश भर में शुरु होगा ‘ग्राम स्वराज अभियान’

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती यानि 14 अप्रैल से देश भर में शुरु होगा ‘ग्राम स्वराज अभियान’- सबका साथ, सबका गांव, सबका विकास कार्यक्रम, बीजापुर के जांगला क्षेत्र में पीएम देश को देंगे आधुनिक तकनीकी से लैस वेलनेस सेंटर की सौगात, क्षेत्र को मिलेंगे विकास के कई और तोहफे।

दूर-दराज़ के इलाक़ों में स्वास्थ्य सुविधाऐं पहुंचाने के लिए केंद्र की एक महत्वकांक्षी योजना है आयुष्मान भारत। इसके तहत उन सभी को स्वास्थ्य सेवाओं के दायरे में लाना है जो गांवों या फिर जो लोग पैसों के अभाव में इलाज नहीं करवा पाते। बीजापुर छत्तीसगढ़ में एक ऐसा ही स्वास्थ्य केंद्र बना है जो जच्चा-बच्चा की देखभाल से लेकर, कैंसर जैसी बीमारी के इलाज में भी सक्षम होगा। इस पहले केंद्र का प्रधानमंत्री अपनी बीजापुर यात्रा के दौरान शुभारंभ करेंगे।

2022 तक इस तरह से 1.50 लाख स्वास्थ्य सुविधा केंद्र पूरे देश में खोले जाएंगे। आयुष्मान भारत के तहत दो तरह की सुविधा लोगों तक पहुंचाई जाएंगी। इसके तहत स्वास्थ्य केंद्रों का ऐसा नेटवर्क तैयार किया जाएगा जो प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को मज़बूत करेगा। इसी के साथ देश के 40फीसदी आबादी को स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत स्वास्थ्य सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

बीजापुर की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री जंगला डेवलपमेंट हब का भी दौरा करेंगे। वे रूरल बीपीओ का भी मुआयना करेंगे। गौरतलब है कि केंद्र गांवों में रोज़गार मुहैया कराने के लिए कई डिज़िटल नेटवर्क को मज़बूत कर बीपीओ की ओर क़दम बढ़ा रही है। इस दौरान प्रधानमंत्री कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय लोगों को इमली के बीज आसानी से निकालने वाली मशीन भी वितरित करेंगे। साथ ही टैबलेट से लैस मॉडल के रूप में स्थापित आंगनबाड़ी कर्मियों के कामकाज को भी देखेंगे।

साथ वे स्टेट बैंक की एक ब्रांच का भी उद्घाटन करेंगे। इस तरह की 9 ब्रांच बैंकिंग सेवाओं को मज़बूत करने के लिए बीजापुर में बनाई जाएंगी। कुल मिलाकर 33 ब्रांच बीजापुर क्षेत्र में स्थापित की जाएंगी।  इसके अलावा 18 पोस्ट ऑफिस और वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए दिल्ली- राजहरा-भानुप्रतापपुर रेल लाइन का भी लोकार्पण प्रधानमंत्री करेंगे। .

बीजापुर ज़िला अब धीरे-धीरे एक सुखद बदलाव और विकास की ओर बढ़ रहा है। कम समय में ही ये ज़िला स्वास्थ्य,पोषण और शिक्षा के साथ ही जीवनयापन और रोज़गार के अवसरों में तेज़ी के साथ सुधार को ओर बढ़ रहा है। ऐसे में प्रधानमंत्री का ये दौरा बीजापुर की जनता को नयी उम्मीदें देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.