National/International

नासा बनाएगा सुपरसोनिक यात्री विमान

अमेरिका के अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सुपरसोनिक यात्री विमान का निर्माण शुरू किया है जो आवाज से अधिक तेज गति से चलेगी और खास बात यह कि इसमें इयरड्रम को नुकसान पहुंचाने वाली सोनिक बूम जैसी आवाज नहीं पैदा होगी।

इस ‘एक्‍स प्‍लेन’ की रफ्तार 1500 किलोमीटर प्रतिघंटे से अधिक होगी और यह 16,700 से अधिक ऊंचाई तक जा सकेगा। साथ ही कार के दरवाजे को बंद करने पर जितनी आवाज होती है उतनी ही आवाज इसमें भी होगी। बता दें कि यात्री विमानों के सोनिक बूम जैसी आवाज पैदा करने पर दुनिया में प्रतिबंध है।

शिन्‍हुआ न्‍यूज एजेंसी के अनुसार, इसने मंगलवार को नए विमान के निर्माण और डिजाइन के लिए अमेरिकी एयरोस्‍पेस एंड डिफेंस ग्रुप के साथ 247.5 मिलियन डॉलर की योजनाओं की घोषणा की। 2021 में जब कंट्रैक्‍टर से यह एयरक्राफ्ट नासा को मिल जाएगा तब एजेंसी इसके सुपरसोनिक टेक्‍नोलोजी को साबित करने के लिए अतिरिक्‍त उड़ानों का परीक्षण करेगी ताकि यह पता चल सके कि जैसा डिजायन किया गया था यह वैसा है या नहीं और देश में इसे ऑपरेट करना सुरक्षित होगा या नहीं। 2022 में शुरू हो रहे इसकी योजना के अनुसार, नासा चुनिंदा अमेरिकी शहरों के ऊपर से ‘एक्‍स विमान’ को उड़ाएगी और इसपर समुदाय की प्रतिक्रियाओं का डेटा इकट्ठा करेगी।

एजेंसी ने कहा कि यह डेटा सेट अमेरिका व अंतरराष्‍ट्रीय रेगुलेटरों को सुपरसोनिक उड़ानों से संबंधित नए साउंड आधारित नियमों में उपयोग के लिए भेजा जाएगा। इससे नए कॉमर्शियल कार्गो और पैसेंजर मार्केट को सक्षम बनाया जा सकेगा।

नासा ने क्यूयूइएसएसटी के प्रीलिमिनरी डिजाइन के लिए लॉकहीड मार्टिन के साथ फरवरी, 2016 में एक करार किया था। मर्इ में कंपनी ने क्यूयूइएसएसटी मॉडल के डिजाइन का परीक्षण पूर्ण किया। परीक्षण के लिए कंपनी ने आठ फुट लंबा और छह फुट चौड़ा मॉडल तैयार किया था। 2016 में मिले कंट्रैक्‍ट के तहत लॉकहीड मार्टिन द्वारा विकसित प्राथमिक डिजायन पर एक्‍स प्‍लेन का कंफिगुरेशन आधारित होगा। प्रस्‍तावित एयरक्राफ्ट 28.65 मीटर लंबा होगा जिसके पंख की चौड़ाई 9 मीटर होगी। इस एयरक्राफ्ट का वजन 14,650 किग्रा होगा। जेट में सिंगल जनरल इलेक्‍ट्रिक एफ 414 इंजन होगा। ‘इस प्‍लेन को उड़ाने वाले नासा के पायलट जिम लेन ने कहा, संभवत: यह मेरे लिए खास मौका होगा। इसके लिए हमसब काफी उत्‍तेजित हैं।‘

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *