National/International

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का दूसरा संस्करण आज

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का दूसरा संस्करण आज से बनारस हिंदू विश्वविद्यालय समेत 28 केंद्रों में होगा शुरू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेसिंग के ज़रिए करेंगे कार्यक्रम को संबोधित। विभिन्न केंद्रों पर ग्रैंड फिनाले के प्रतिभागियों के साथ करेंगे संवाद।

दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन आज से बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के साथ देश के 28 केंद्रों पर शुरू हो रहा है। हैकाथॉन के ग्रैंड फिनाले में देश भर के करीब 8 हजार छात्र शामिल हो रहे हैं, जो 340 विभिन्न समस्याओं का डिजिटल हल ढूंढने की कोशिश करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इन छात्रों को संबोधित करेंगे। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के लिए देश के विभिन्न संस्थानों के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और एमसीए कोर्सेज के 1 लाख 5 हजार से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 8 हजार का चयन ग्रैंड फिनाले के लिए किया गया।

समाज की विभिन्न समस्याओं का डिजिटल समाधान ढूंढने के लिए भारत में लगातार दूसरे साल स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का आयोजन किया जा रहा है। देशभर के 28 केंद्रों पर लगातार 36 घंटे तक चलने वाले हैकाथॉन का आयोजन किया गया है। हैकाथॉन के ग्रैंड फिनाले में देशभर के तकनीकी शिक्षण संस्थानों के करीब 8 हजार छात्र शामिल हो रहे हैं, जो विभिन्न मंत्रालयों और राज्यों की 340 समस्याओं का कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के जरिए डिजिटल समाधान ढूंढने की कोशिश करेंगे। इस बार हैकाथॉन में 27 मंत्रालयों और 17 राज्य सरकारों की भागीदारी है।

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के लिए देश के विभिन्न संस्थानों के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और एमसीए कोर्सेज के 1 लाख 5 हजार से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था। इनमें से 8 हजार का चयन ग्रैंड फिनाले के लिए किया गया। हैकाथॉन में इस साल सॉफ्टवेयर के साथ साथ हार्डवेयर की प्रतियोगिता भी होगी। हार्डवेयर हैकाथॉन का आयोजन जून में होगा।

गौरतलब है कि भारत में पिछले साल पहली बार स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का आयोजन किया गया था, जिसमें 45 हजार से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ग्रैंड फिनाले के प्रतिभागियों के साथ संवाद किया था। इस बार भी प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए छात्रों के साथ संवाद कर उनका उत्साह वर्धन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.