National/International

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज से भारत दौरे पर

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों चार दिन की भारत यात्रा पर आज दिल्ली पहुंचेगे। मैक्रों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय सौर ऊर्जा गठबंधन सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। दोनों देशों के बीच व्यापार, रक्षा और ऊर्जा सहयोग के क्षेत्र में अहम समझौते होने की उम्मीद।

भारत में 11 मार्च को आयोजित हो रहे अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) सम्मेलन में शामिल होने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैकरॉन आज भारत दौरे पर आ रहे हैं। इमैनुएल चार दिवसीय भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आर्थिक, राजनीतिक, रणनीतिक और न्यूक्लियर पावर प्रोजेक्ट पर बातचीत करेंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति की यह पहली भारत यात्रा होगी। मैकरॉन अपनी इस यात्रा के दौरान उत्तर प्रदेश के वाराणसी का दौरा भी करेंगे।

आईएसए सम्मेलन में दुनियाभर के करीब 125 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। आईएसए में शिरकत करने के लिए 25 से ज्यादा देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी दिल्ली पहुंचेंगे। शनिवार को इंटरनेशनल सोलर एलायंस सम्मिट के लिए आए सभी विदेशी मेहमानों के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में समारोह का आयोजन होगा।

सौर ऊर्जा की क्षमता में इजाफा करना भारत के लिए वक़्त की मांग है। देश के सभी घरों तक बिजली, पानी, सिचाई औऱ पर्यावरण संरक्षण के लिए सौर ऊर्जा आज की जररूत बन गई है। सरकार ने भी साल 2022 तक सौर ऊर्जा के निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *