National/International

कॉनराड संगमा का शपथ ग्रहण आज

पूर्वोत्तर में भाजपा की शानदार जीत के बाद अगला अहम पड़ाव आज। एनपीपी अध्यक्ष कॉनराड संगमा आज मेघालय में एन पी पी – भाजपा गठबंधन के मुख्यमंत्री पद की लेंगे शपथ। त्रिपुरा में आज चुना जाएगा बीजेपी विधायक दल का नेता।

पूर्वोत्तर के राज्यों में ऐतिहासिक चुनावी सफलता प्राप्त करने के बाद आज नेशनल पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष कॉनरैड संगमा आज भाजपा के समर्थन के साथ मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। रविवार को उन्होंने राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था और कल गवर्नर ने कॉनरैड संगमा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। मेघालय के पूर्व मंत्री कोनरैड संगमा, लोकसभा के पूर्व अध्‍यक्ष पी ए संगमा के पुत्र हैं। वे इस समय राज्‍य की तुरा लोकसभा सीट से सांसद हैं। दरअसल मेघालय में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला है. कांग्रेस 21 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी है, जबकि एनपीपी को 19 और बीजेपी को 2 सीटें मिली है। यूडीपी ने किंगमेकर की भूमिका निभाते हुए कॉनरैड संगमा की NPP को समर्थन देने का फ़ैसला किया है।

उधर त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दल आईपीएफटी के नवनिर्वाचित सदस्‍य अपने विधायक दल का नेता चुनने के लिए आज अगरतला में बैठक करेंगे। राज्‍य विधानसभा चुनावों में ऐतिहासिक विजय हासिल करने के बाद भाजपा ने विधायक दल का नेता चुनने में सहयोग के लिए केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी और जुआल ओराम को केन्‍द्रीय पर्यवेक्षक नियुक्‍त किया है।

नगालैंड में भी बीजेपी और एनडीपीपी गठबंधन सरकार बनने जा रही है। एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार नेफियु रियु ने राज्‍यपाल बी पी आचार्य से राजभवन में मुलाकात कर उन्‍हें भाजपा, जनता दल युनाइटेड और निर्दलीय विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा। दीमापुर में कल भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक जे पी नड्डा की मौजूदगी में नव निर्वाचित विधायक दल की बैठक हुई। खबरों के मुताबिक भाजपा नेता वाई पाटों को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया।

ये तस्वीरें गवाह हैं कि उत्तर पूर्व में मिली जीत बीजेपी के लिए कितनी बड़ी है । सोमवार को संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत के मौके पर पीएम मोदी जब संसद भवन परिसर पहुंचे तो न केवल सरकार के तमाम मंत्रियों बल्कि पार्टी के आला नेताओं ने उनका जमकर स्वागत किया । पार्टी की जीत के नायक पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए खुद पार्टी अध्यक्ष सबसे आगे थे । उन्होंने फूल और अंगवस्त्रम देकऱ पीएम का अभिवादन किया । इसके बाद तमाम और मंत्रियों ने भी पीएम का स्वागत किया । इससे पहले बीजेपी अध्यक्ष संसद भवन परिसर पहुंचे तो उनको भी तमाम नेताओं ने जीत की बधाई दी। पार्टी का कहना है इस जीत का असर कर्नाटक ओर दूसरे राज्यो पर भी पड़ेगा।

सबसे पहले बात मेघालय की जहां कॉनराड संगमा मंगलवार को राज्य की कमान संभालेंगे । 34 विधायकों के समर्थन वाले एनपीपी नेता संगमा को राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए बुलाया है। एनपीपी की अगुवाई वाली इस गठबंधन सरकार में बीजेपी और यूडीपी शामिल होंगी। मेघालय के पूर्व मंत्री कोनार्ड संगमा, लोकसभा के पूर्व अध्‍यक्ष पी ए संगमा के पुत्र हैं।

उधर, नगालैंड में भी बीजेपी और एनडीपीपी गठबंधन सरकार बनने जा रही है । एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार नेफियु रियु ने राज्‍यपाल बी पी आचार्य से राजभवन में मुलाकात कर उन्‍हें भाजपा, जनता दल युनाइटेड और निर्दलीय विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा।

वहीं त्रिपुरा में बीजेपी और उसकी गठबंधन सहयोगी आईपीएफटी के नवनिर्वाचित विधायकों की मंगलवार को बैठक होगी जिसनें नेता चुना जाएगा। तीनों ही राज्यों में एनडीए को मिली जीत के बाद सरकार बनाने का दौर जारी है लेकिन एक बात साफ है कि जनता ने विकास के लिए फिर से वोट दिया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *