National/International

मेघालय में कांग्रेस पार्टी के 5 विधायकों ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया

शिलांग: मेघालय में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. पार्टी के 5 विधायकों ने शुक्रवार को विधायक पद से इस्तीफा दे दिया. इनके अलावा 3 अन्य विधायकों ने भी पद से इस्तीफा दिया है.

सभी नेता भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) में शामिल होंगे.

कांग्रेस के बागी नेता रोवेल ने कहा, ‘सभी आठ विधायक अगले सप्ताह एक रैली में नेशनल पीपुल्स पार्टी में शामिल होंगे. कांग्रेस के पांच में से चार विधायक पहले राज्य मंत्रिमंडल में शामिल थे और मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने उन्हें कथित अयोग्यता को लेकर बर्खास्त कर दिया था.

विधानसभा के प्रधान सचिव सिमंस ने कहा, ‘आठ विधायकों ने शुक्रवार को अध्यक्ष के कार्यालय में अपना इस्तीफा सौंपा.

बीजेपी का मिशन मेघालय

बीजेपी राज्य में अब तक एक भी सीट नहीं जीत पाई है. लेकिन पार्टी का दावा है कि वह आगामी विधानसभा चुनाव में 60 में से 40 सीटें जीतेगी. मौजूदा मेघालय विधानसभा का कार्यकाल 6 मार्च को खत्म हो रहा है. जहां नागालैंड व त्रिपुरा के साथ अगले साल चुनाव होने हैं.

पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मेघायल का दौरा कर ‘मिशन मेघालय’ का बिगुल फूंक दिया था. मेघालय में सत्तारूढ़ कांग्रेस को मात देने के लिए बीजेपी ने गैर कांग्रेसी दलों का ‘रैनबो गठबंधन’ बनाने का ऐलान किया है.

2014 लोकसभा चुनाव तक भारतीय जनता पार्टी पूर्वोत्तर के राज्यों में कुछ खास नहीं कर पाई थी. हालांकि उसके बाद पार्टी ने असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस को परास्त कर सरकार बनाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published.