National/International

पनडुब्बी गायब होने पर अर्जेंटीना का नौसेना प्रमुख बर्खास्त

ब्यूनस आयर्स: अर्जेंटीना ने पिछले महीने दक्षिणी अटलांटिक महासागर में अपनी एक पनडुब्बी के लापता होने के मामले में शुक्रवार रात को नौसेना प्रमुख एडमिरल मार्सेलो स्रुर को बर्ख़ास्त कर दिया है. रक्षा मंत्रालय ने पनडुब्बी के गायब होने के मामले की जांच के दौरान एडमिरल स्रुर को पद से हटाने का अनुरोध किया था जिसके बाद शुक्रवार रात उन्हें बर्खास्त कर दिया गया.

एडमिरल स्रुर को जनवरी 2016 में नौसेना प्रमुख नियुक्त किया था. इस मामले में पहले भी दो नौसैनिक अधिकारियों को बर्खास्त किया जा चुका है. इसके बाद इसे ढूंढने के लिए ब्राजील, चिली, उरुग्वे, पेरू और दक्षिण अफ्रीका ने औपचारिक रूप से खोज में सहायता की पेशकश की थी,, जो असफल रही थी .

माना जा रहा है कि इस पर सवार 43 पुरुष और एक महिला की मौत हो चुकी है. हालांकि, लापता लोगों के परिजन सरकार पर तलाश अभियान लगातार जारी रखने का दबाव बना रहे हैं. ऐसे में आधिकारिक तौर पर अभियान को अभी बंद नहीं किया गया है.

गौरतलब है कि इलेक्ट्रिकल समस्या के चलते पेटागोनिया के तट से दूर यह पनडुब्बी लापता हो गई थी. इसका पता लगाने के लिए चलाया गया अंतरराष्ट्रीय तलाश अभियान अब तक विफल रहा है. इस मामले में सरकार एक आंतरिक जांच आयोग बनाने जा रही है. आयोग में तीन पनडुब्बी चालक होंगे, जिनमें से एक लापता हुए क्रू मेंबर के पिता हैं. एआरए सैन जुआन दक्षिण अमेरिकी देश की तीन पनडुब्बियों में से एक है, लेकिन इनमें से केवल एक ही चालू अवस्था में है. स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों में नौसेना के सूत्रों के हवाले से बताया गया कि राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री चाहते हैं कि नौसेना के ज्यादातर टॉप अधिकारियों को रिटायर कर दिया जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *