National/International

शाहजहांपुर :पेट से जुड़ी बच्चियों का जन्म

शाहजहांपुर: दुनियाभर में लाखों में कुछ मामले ऐसे होते हैं जहां आपस में शरीर के किसी हिस्से से जुड़े बच्चे पैदा होते हैं. ऐसी ही पेट से जुड़ी दो बहनों का जन्म हुआ यूपी के शाहजहांपुर में. लेकिन इन बच्चियों ने जन्म के कुछ मिनट बाद ही दम तोड़ दिया.

शाहजहांपुर के सिद्धी विनायक अस्पताल में जनपद लखीमपुर के थाना पसगवां क्षेत्र के ग्राम भानपुर निवासी 50 साल के मोहम्मद रजा ने बताया कि सुबह उसकी पत्नी शबाना बानो की प्रसव पीड़ा हुई तो उसे यहां अस्पताल में भर्ती कराया था. शाम में करीब 6:40 पर उसकी पत्नी ने दो जुड़वा बेटियों को जन्म दिया, यह उसकी पत्नी की दसवी डिलीवरी थी. इससे पहले उसकी पत्नी नौ बच्चों को जन्म दे चुकी है. डॉक्टरों ने बताया कि जब दोनों बच्चियों का जन्म हुआ, तो एक बच्ची की मौत पहले ही हो चुकी थी, लेकिन दूसरी बच्ची की सांसे चल रही थी. लेकिन दस मिनट के बाद दूसरे बच्ची ने भी दम तोड़ दिया.

डॉक्टर केपी गुप्ता के मुताबिक पूरे विश्व में दो लाख बच्चों पर ऐसे एक ही बच्चा जन्म लेता है. अगर जन्म लेने के बाद बच्चियां जिंदा रहती, तो हम इनको हायर सेंटर रेफर करते और हो सकता था कि वो इन बच्चों को ऑपरेशन के जरिए अलग करते लेकिन अफ़सोस कि दोनों बच्चियों की मौत हो गई. डॉक्टर के मुताबिक उनकी कई साल की प्रैक्टिस में उनके सामने ऐसा पहला मामला सामने आया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *