National/International

एग्जिट पोल : चौथी बार बीजेपी की बन रही सरकार

अहमदाबाद: गुजरात में मोदी मैजिक एक बार फिर देखने को मिला है, जिसकी बदौलत गुजरात में भाजपा एक बार फिर सरकार बनाती दिख रही है. वहीं कांग्रेस की सत्ता का सूखा खत्म करने की उम्मीदों पर पानी फिरता दिख रहा है. गुजरात में दोनों चरणों का मतदान खत्म होने के बाद आए एग्जिट पोल के नतीजे चौंकाने वाले हैं.

न्यूज 18 सी वोटर ने गुजरात में बीजेपी को 108 और कांग्रेस को 74 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है. टाइम्स नाउ वीएमआर ने अपने एग्जिट पोल में बीजेपी को 109 और कांग्रेस को 70 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. अब तक सामने आए एग्जट पोल में इंडिया टूडे एक्सिस और एबीपी न्यूज और सीएसडीएस एग्जिट पोल सर्वे में बीजेपी सरकार बनाती दिख रही है. इंडिया टूडे एक्सिस के एग्जिट पोल के अनुसार 99 से 113 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस को 68 से 82 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के एग्जिट पोल्स के मुताबिक पहली 142 सीटों में बीजेपी 93 सीटों पर और 48 पर कांग्रेस जीत दर्ज कर सकती है.

इंडिया टीवी ने पहले 129 सीट मे से 78 बीजेपी को और कांग्रेस को 49 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. इंडिया टीवी और वीएमआर के एग्जिट पोल के अनुसार पहली 89 सीटों में से 55 सीटों पर बीजेपी, कांग्रेस 33 और अन्य 1 सीट पर जीत हासिल कर सकते हैं. एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के एग्जिट पोल्स के मुताबिक अब तक सामने आई 89 सीटों में से बीजेपी 58 सीटों पर जीतती दिख रही है तो वहीं कांग्रेस 40 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. दक्षिण गुजरात में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है. दक्षिण गुजरात की 35 सीटों में से बीजेपी के पक्ष में 24 सीटें जा सकती है वहीं कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती है. दक्षिण गुजरात में बीजेपी को 50 प्रतिशत और कांग्रेस को 40 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं.

एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के एग्जिट पोल्स के मुताबिक, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में बीजेपी को भारी बढ़त मिल रही है. बीजेपी को 49 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना है. कांग्रेस 41 प्रतिशत जबकि अन्य को 10 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना जताई गई है. इन आंकड़ों को सीटों में बदलें तो बीजेपी को इस क्षेत्र की 54 में से 34 सीटें, कांग्रेस को 19 जबकि अन्य को 1 सीट मिलने की संभावना है.

– एबीपी न्यूज चैनल पर पैनल पर मौजूद ज्यादातर विश्लेषकों को उम्मीद है कि इस बार कांग्रेस की राज्य में सीटें बढ़ेंगी वहीं बीजेपी का कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है. हालांकि ज्यादातर का मत है कि बीजेपी राज्य में सरकार बनाने में सफल हो सकती हैं.

2017 के पहले चरण का हाल पहले चरण में 182 में से 89 सीटों पर चुनाव हुआ है. पहले चरण में मुख्यमंत्री विजय रुपानी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी समेत कुल 977 उम्मीदवार थे. इसके लिए 66.75 प्रतिशत मतदान हुआ था जो पिछली बार से 4 प्रतिशत कम है. अगर बात करें 2012 के विधानसभा चुनाव की नरेंद्र मोदी की अगुवाई में लड़ा गया यह चुनाव विकास और सॉफ्ट हिुंदुत्व के एजेंडे पर ही लड़ा गया था. कांग्रेस यहां बुरी तरह से पस्त हुई थी. कांग्रेस की रणनीति में पूरी तरह से फेल नजर आई थी. इसी चुनाव के बाद से ही मोदी प्रधानमंत्री पद के दावेदार बन गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *