National/International

नासा के रोवर ने मंगल ग्रह से आडियो भेजा

वॉशिंगटन । अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के प्रेजरवेरेंस रोवर ने लाल ग्रह की चट्टानी सतह पर चहलकदमी शुरू कर दी है। नासा के इस अत्‍याधुनिक प्रोब ने अब पहली बार मंगल ग्रह पर ड्राइविंग करने का आडियो भेजा है। अंतरिक्ष एजेंसी की ओर से जारी किए गए करीब 16 मिनट के इस ऑडियो में रोवर के पहियों के मंगल की सतह पर चलने की स्‍पष्‍ट आवाज सुनाई दे रही है।
रोवर की यह आवाज बहुत सुखद नहीं है और रेकॉर्डिंग के बीच-बीच में चरचराहट की आवाज सुनाई देती है। दरअसल, जेजेरो क्रेटर के अंदर रोवर के चलने के दौरान वह हिला और घूमा था। इसी वजह से रेकॉर्डिंग के दौरान चरचराहट की आवाज सुनाई दी। भारतीय मूल की नासा इंज‍िन‍ियर और रोवर की ड्राइवर विंदी वर्मा ने बताया कि रोवर के धातु के बने पहियों से कुछ जोर की आवाज निकल सकती है। विंदी वर्मा ने कहा, ‘जब आप चट्टान पर इन पहियों के साथ ड्राइविंग करते हैं तो यह वास्‍तव में बहुत शोर वाला होता है। नासा के वैज्ञानिकों का मानना है कि ये कर्कश आवाज या तो इलेक्‍ट्रोमैग्‍नेटिक हस्‍तक्षेप की वजह से या केवल सड़क पर होने वाले शोरगुल की वजह से है क्‍योंकि रोवर के पहिए और सस्‍पेंशन अपना काम कर रहे हैं। इससे पहले रोवर ने अपने माइक्रोफोन में रिकॉर्ड कीं आवाजें भेजी थीं।
कैमरे में मंगल ग्रह पर चलने वाली हवाओं की आवाज सुनाई दे रही थीं जबकि माइक्रोफोन ने लेजर स्ट्राइक्स की आवाज को रिकॉर्ड किया था। इस रोवर में 23 कैमरे और 2 माइक्रोफोन लगे हैं जो धरती पर मिशन कंट्रोल को डेटा भेजेंगे। इसके आधार पर वहां जीवन की खोज की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.