Health

इस तरह दूध होगा और भी फायदेमंद

दूध पीना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, यह सभी जानते हैं। हर व्यक्ति को प्रतिदिन एक ग्लास दूध पीना चाहिए। यह हमारे शरीर में पोषक तत्व की कमी को पूरा करता है। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फॉरस और विटमिन बी 12 जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमें कई रोगों से बचाते हैं।
दूध के फायदे तो आप जान गए पर अब आपको यह जानना है कि आखिर दूध पीना कैसे चाहिए ठंडा या फिर गर्म। कुछ लोगों को गर्म दूध पसंद आता है जिसमें वो हल्दी पाउडर या फिर अपनी मनपसंद चीजें मिक्स करके पीते हैं। तो वहीं कुछ लोगों को ठंडा दूध पसंद आता है। ठंडा करने के लिए वह दूध को कुछ देर तक फ्रिज में रखकर पीते हैं।
कुछ लोगों को ठंडा दूध पीना इसलिए पसंद आता है क्योंकि यह प्रोसेसिंग के दौरान लो-लेवल से गुजरता है। इसमें भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं जो आपको पूरे दिन चार्ज रखता है। अगर आपको ठंडा दूध पीना पसंद है तो आप इसका सेवन सिर्फ सुबह के समय करें। रात को ठंड़ा दूध पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे आपको नींद आने में दिक्कत हो सकती है।
कुछ लोग ठंडा दूध का इस्तेमाल इसलिए करते हैं क्योंकि वह अपने वजन को कम करना चाहते हैं हालांकि सर्दी के मौसम में ठंडे दूध का सेवन बिल्कुल न करें। खांसी और फ्लू संक्रमण न का खतरा हो सकता है।
सर्दी के मौसम में गर्म दूध पीना ही सही रहता है। इसके अलावा अगर आप दूध में किसी तरह का प्रोटीन पाउडर या फिर हल्दी को मिक्स करना चाहते हैं तो ऐसे में गर्म दूध का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ठंडे दूध में इन सब चीजों को मिलना थोड़ा मुश्किल होता है। साथ ही गर्म दूध बच्चों और बूढ़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.