Entertainment

टेस्ला की स्पोर्ट्स कार अंतरिक्ष में हो गई गुम, टकरा सकती है धरती से….

अमेरिका की सबसे बड़ी निजी अंतरिक्ष यान बनाने वाली कंपनी स्पेस एक्स ने टेस्ला की इलेक्ट्रिक सुपर स्पोर्ट्स कार रोडस्टर को अपने रॉकेट फॉल्कन हैवी के जरिए मंगल ग्रह पर भेजने का प्रयास किया लेकिन किन्हीं कारणों से यह कार अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच सकी और गहरे अंतरिक्ष में खो गई।
बताया जा रहा है कि स्पेसएक्स की ओर से भेजे गए रॉकेट के साथ गई स्पोर्ट्स कार रोडस्टर अपना रास्ता भटक गई है। फॉल्कन हैवी नाम के रॉकेट के साथ भेजी गई टेस्ला कार को इस रॉकेट से निकलकर मंगल और पृथ्वी के बीच की कक्षा में स्थापित होना था, लेकिन यह कार उस समय फंस गई जब उसे रॉकेट से निकलना था और फिर गलत रास्ते पर चली गई।
एलन मस्क का कहना है कि यह कार अब अन्य छोटे ग्रहों के पास है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इस कार को पुश करने के लिए जिस ईंधन का विस्फोट किया जाना था, उसका धमाका इतना तेज था कि यह कार अपने तय मार्ग से अलग चली गई। कार के रूट में बदलाव होना स्पेसएक्स के लिए भी चिंता का विषय है।
धरती से टकराने की आशंका: एलन मस्क की कार आखिरकार धरती या शुक्र ग्रह से टकरा जाएगी। वैज्ञानिकों ने ऐसा दावा किया है। कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के असिस्टेंट प्रोफेसर हेन्नो रीन ने कहा, ‘यह धरती या शुक्र ग्रह से टकरा सकती है लेकिन इससे परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसा होने की आशंका अगले दस लाख सालों में भी बहुत कम है।’
क्यों भेजी थी अंतरिक्ष में कार!! इस कार को छह फरवरी को स्पेसएक्स की फाल्कन हैवी परीक्षण उड़ान के लिए पेलोड के तौर पर भेजा गया था। विदित हो कि पेलोड अंतरिक्ष यान की उड़ान भरने के लिए उसके द्वारा उठाया जाने वाला जरूरी भार है। रॉकेट परीक्षण उड़ानों में आमतौर पर डमी पेलोड को भेजा जाता है लेकिन स्पेसएक्स के आविष्कारक ने इसकी बजाय अपनी निजी कार टेस्ला रोडस्टर को भेजा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.