Entertainment

कश्मीर की ओर बढ़ते बॉलीवुड के कदमों से खुशी का माहौल

जम्मू। बदलते माहौल में कश्मीर एक बार फिर बॉलीवुड को अपनी ओर खींच रहा है। यही कारण है कि बॉलीवुड द्वारा कश्मीर में फिल्मों की शूटिंगें करने की तैयारी के आश्वासन दिए जाने के कारण कश्मीर में खुशी का माहौल है। बॉलीवुड के कश्मीर की ओर वापस लौटते कदमों से खुश होने वालों का कहना था कि अगर ऐसा सच में होता है तो आने वाले दिनों में और बड़ी संख्या में टूरिस्ट कश्मीर का रूख करेंगें और अगर ऐसा होता है तो पिछले 20 सालों के आतंकवाद के दौरान टूरिज्म सेक्टर को हुए नुक्सान की भरपाई संभव है।

हाउसबोट ओनर्स एसोसिएशन के अधिकारियों की सुनें तो बॉलीवुड का कश्मीर की ओर आना अगर शुभ संकेत है तो यह भी स्पष्ट होता है कि कश्मीर के हालात अब पहले जैसे नहीं रहे हैं जहां कभी मौत का डर लगता था। वे मानते हैं कि कश्मीर की कली और आरजू जैसी बॉलीवुड फिल्मों ने कश्मीर की खूबसूरती को देश विदेश में आकर्षण का केंद्र बना दिया था।

इसे कोई भुला नहीं सकता कि 60 और 80 के दशक में कश्मीर फिल्मों की शूटिंग का प्रमुख स्थान हुआ करता था और इसी अरसे में कश्मीर के पर्यटन को चार चांद लगे थे। पर कुछ बाहरी ताकतों से यह खुशी देखी नहीं गई थी जो फिर आतंकवाद के रूप में सामने आई थी। बीस साल के आतंकवाद के अरसे में कश्मीर का पर्यटन पूरी तरह से तबाह हो गया जिसे अब आस के रूप में फिर से बालीवुड ही नजर आने लगा है।

हालांकि फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े एक व्यक्ति का कहना था कि अभी भी कश्मीर में माहौल कुछ शंका भरा होने से सुरक्षाधिकारी फिल्मों की यूनिटों को लोकल लोगों से दूर रखने का प्रयास करते हैं जिस कारण शंका है कि फिल्मों की शूटिंग स्थानीय लोगों को कोई लाभ पहुंचा पाएंगी। इतना जरूर है कि हाल ही में बालीवुड की कुछ हस्तियों के कश्मीर दौरे ने कश्मीरियों में नई जान फूंकी है जिन्हें लग रहा है कि बालीवुड के कश्मीर की ओर लौटते कदम उन्हें खुशहाली की ओर जरूर ले जाएंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.