Chhattisgarh

जिले की 7 विधानसभा सीटों की मतगणना की तैयारी हुई पूरी, इंजीनियरिंग कॉलेज कैंपस छावनी में हुआ तब्दील

समय दर्शन:-  रायपुर जिले की 7 विधानसभा सीटों की मतगणना की तैयारी पूरी हो चुकी है. इसके लिए मतगणना स्थल सेजबहार स्थित गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज कैंपस को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. स्ट्रांग रूम के 100 मीटर के दायरे में किसी को भी जाने की अनुमति नही है. वहीं मतगणना के लिये कर्मचारी की ड्यूटी रेन्डमाइज सिस्टम से तहत आज दोपहर तक तय कर दी जाएगी. मतगणना स्थल पर कैंपस के बाहर आमजन के लिये स्पीकर लगाए गए है, जिसके जरिये हर राउंड के बाद मत संख्या की जानकारी दी जाएगी.

मतों की गिनती के लिए लगाए गए 14-14 टेबल

रायपुर जिले की सातों विधानसभा क्षेत्र की मतगणना शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज मेें की जाएगी. सुबह 7 बजे मतगणना स्थल पर बने स्ट्रांग रूम का ताला रिटर्निंग ऑफिसर, सामान्य प्रेक्षक, प्रत्याशियों अथवा उनके अभिकर्ताओं की उपस्थित में खोला जाएगा. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में मतों की गिनती के लिए 14-14 टेबल लगाए जाएंगे. इसके अलावा एक-एक टेबल पोस्टल बैलेट और वीवीपैट की गिनती के लिए होंगे. प्रत्येक टेबल पर एक गणना सुपरवाइजर, एक गणना सहायक और एक माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए गए हैं. मतगणना की शुरुआत डाॅक मतपत्रों की गिनती के साथ सुबह 8 बजे से होगी और 8ः30 बजे से इवीएम में मतों की गिनती की जाएगी. प्रत्येक राउंड के बाद परिणाम घोषित होने के बाद ही अगले राउण्ड की गिनती प्रारंभ की जाएगी.

 

मतगणना हाॅल में पेन भी नहीं ले जा पाएंगे

मतगणना में तैनात अधिकारी-कर्मचारी, अभ्यर्थी और उनके अभिकर्ता तथा मीडिया प्रतिनिधि सभी जारी पहचान पत्र के आधार पर ही प्रवेश पा कर सकेंगें. मतगणना हाॅल में मोबाइल फोन, कैल्कुलेटर, इलेक्ट्रानिक गैजेट आदि सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी. मतगणना हाॅल में पेन ले जाने की भी अनुमति नही है बल्कि उन्हें रिटर्निंग ऑफिसर  पेन देंगे. मतगणना कक्ष में काउटिंग एजेन्ट केवल अपने टेबल पर ही रहेंगे किसी अन्य टेबल पर नही आ-जा सकेंगे. वहीं निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्ट्रांग रूम से मतगणना हाॅल तक इवीएम मशीनों के परिवहन के मार्ग में भी सीसीटीवी लगाए गए हैं, जिसे आरओ की टेबल में लगे स्क्रीन पर देखा जा सकता है. रिटर्निंग ऑफिसर, प्रेक्षक और अभ्यर्थी या उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम 11 दिसंबर को सुबह 7 बजे खोला जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया की भी वीडियो रिकार्डिंग कराई जाएगी.

मतगणना स्थल के 100 मी दायरे के बंद रहेगा वाई-फाई

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. बसवराजु एस. ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 160 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए सुरक्षागत कारणों से मतगणना स्थल – शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय, ई-ब्लाक, सेजबहार के 100 मीटर के दायरे में संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थानों को आगामी 11 दिसंबर को बंद रखने और 100 मीटर के दायरे में वाई-फाई नेटवर्क को प्रतिबंधित करने का आदेश जारी किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *