Chhattisgarh

ब्लास्ट फर्नेस में लगने वाला लाखों का ट्यूर चोरों ने किया पार

सुराग नहीं मिला, सीआईएसएफ को अब तक सफलता नहीं मिली
समय दर्शन:-  भिलाई इस्पात संयंत्र के स्टील मेल्टिंग शॉप-3 (एसएमएस-3) से दो युवक कॉपर पार कर रहे थे। सीआईएसएफ के जवानों ने दोनों को पकड़ा और पूछताछ की। पकड़े गए युवक तामेश्वर साहू ने बताया कि वह पटेल पारा, बजरंग चौक, स्टेशन मरोदा में रहता है। वहीं दूसरा उसका साथी दशरथ सिंह स्टेशन मरोदा में ही मिनिमाता चौक का रहने वाला है। इनके पास से 220 किलो कॉपर वायर सीआईएसएफ ने बरामद किया। इसके बाद भिलाई भ_ी थाना के सुपुर्द किया. सात माह पहले बीएसपी से 30 ट्यूर्स पार हुआ, अब तक उसका सीआईएसएफ को सुराग नहीं मिला है।
30 ट्यूर चोरों ने पार कर दिया-बीएसपी से मई 2018 को ब्लास्ट फर्नेस में लगने वाला लाखों का ट्यूर चोरों ने पार कर दिया। यह चोरी प्लांट के डब्ल्यूएमडी बिल्डिंग के सामने मौजूद मैकेनिकल रिपेयर शॉप स्टोर से की गई है। यहां करीब 30 ट्यूर रखा था। सीआईएसएफ की टीम को अब तक इसमें सफला नहीं मिली। यहां लगी है सिर्फ जाली-खुर्सीपार स्थित रोलिंग मिल गेट के समीप बीएसपी ने दीवार की जगह सिर्फ जाली का घेरा लगा रखा है। इस तरह के स्थानों से चोर आसानी से प्रवेश कर जाते हैं। रात के वक्त जब पूरी तरह से अंधेरा पसरा रहता है, उस समय चोर यहां आसानी से प्रवेश कर जाते हैं। ड्रेस कोड नहीं किया गया लागू-बीएसपी में ड्रेस कोड लागू नहीं है। जिसका फायदा सबसे अधिक चोर उठा रहे हैं। सीआईएसएफ के सामने यह बड़ी चुनौती होती है कि अलग-अलग रंग के कपड़ों में मौजूद चोर को वे शंका के आधार पर रोककर पूछताछ करे। इस दौरान कई बार विवाद की स्थिति बन जाती है। बीएसपी गेट पर एक सीआईएसएफ के जवान ने बीएसपी कर्मचारी को रोक दिया था, तो हाथापाई की नौबत आ गई थी।
केस-1-रशियन केबल के साथ पकड़ा गया था युवक-अप्रैल 2015 में मरोदा के ए कुमार बोरिया गेट से रशियन केबल के साथ निकल रहा था। सीआईएसएफ ने गेट में चेङ्क्षकग किया तो उसके पास भीतर जाने का पास नहीं मिला। इसके बाद बाइक को चेक किए तो सीट के नीचे 12 किलो रशियन केबल था। भ_ी पुलिस के हाथ आरोपी को सौंपा गया। केस-2-2017 में जामुल पुलिस ने लाखों का तीन ट्रक लोहा पकड़ा, जिसे बीएसपी को बताया गया। जिसे बीएसपी ने अपना होने से इंकार कर दिया।

बीएसपी में जवानों की तैनाती बीएसपी के गेट सीआईएसएफ जवानों की संख्या मेनगेट — 12
बोरिया गेट — 10मरोदा गेट — 10
पुरैना गेट — 10
बीएफ गेट — 10
रोलिंग मिल गेट — 10
जोरातराई गेट — 10

Leave a Reply

Your email address will not be published.