Chhattisgarh

अगर कोई मुसीबत आई तो एक बटन दबाते ही होगी कार्रवाई

समय दर्शन :- रायपुर राजधानी के प्रमुख चौक-चौराहों पर इमरजेंसी बॉक्स लगाएं जा रहे है। जिससे कोई भी व्यक्ति उस बॉक्स में अंकित बटन को दबाकर विडियो कॉल के जरिए अपना मैसेज पुलिस तक पहुंचा सकता है। मैसेज मिलते ही तत्काल पुलिस की टीम फरियादी तक पहुंच कर मदद करने के लिए तैयार रहेंगे।

क्या-क्या होंगी इस बॉक्स की खासियतें:

बता दें कि शहर के तीन चौराहे पर इमरजेंसी बॉक्स लग चुकी है। इसमें महिला थाना चौक, राठौर चौक और गुरूनानक चौक है। वहीं बाकी जगहों पर लगाने की तैयारी चल रही है। इमरजेंसी बॉक्स में डायल 112 को कॉल करने की सुविधा रहेगी। जिसके बाद उसमें और भी सेवाएं को जोड़ा जाएगा। बताया जाता है कि राजधानी में उठाईगिरी, लूट, छेडखानी व एक्सीडेंट होते रहते हैं। इससे मुसीबत में फंसे आम लोगों को तुरंत पुलिस की मदद मिल इसके लिए इमरजेंसी बॉक्स लगाए जा रहे हंै। वहीं ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नजर रखने के लिए शहर के 16 चौराहों पर आधुनिक सर्विलांस सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन सभी कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए एडिशनल एसपी सिटी के आॅफिस में कमांड कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां से निगरानी रखी जा रही है।

कैसे करें इसका उपयोग –

मुसीबत में फंसा कोई भी व्यक्ति इमरजेंसी बॉक्स में लगे बटन को दबाकर मदद मांग सकता है। बटन को दबाने वाले का फोटो या वीडियो अपलोड होकर तुरंत कंट्रोल रूम में पहुंच जाएगा और संबंधित विभाग द्वारा मदद मुहैया करवाई जाएगी। शहर में इंटीग्रेटेड टै्रफिक मैनेजमेंट के तहत चौक चौराहों में सीसीटीवी कैमरा लगवाए गए हैं। वहीं मुसीबत में फंसे लोगों को तत्काल मदद मिले इसके लिए चौक चौराहों पर इमरजेंसी बॉक्स लगवाएं जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.