Chhattisgarh

‘कौशल का अध‍िकार’ देने वाला पहला राज्‍य है छत्‍तीसगढ़: रमन स‍िंह

रायपुर
छत्‍तीसगढ़ युवाओं को कौशल का अध‍िकार देने वाला देश का पहला राज्‍य बन गया है। यह दावा छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री रमन स‍िंह ने रायपुर में रव‍िवार को आयोजित एक रैली के दौरान किया। उन्होंने कहा कि देश के 29 राज्‍यों में से केवल छत्‍तीसगढ़ ही ऐसा राज्‍य है, जहां युवाओं को कौशल का अध‍िकार दिया जा रहा है।

सीएम रमन सिंह ने कहा क‍ि प्रदेश के 2.7 लाख युवाओं को कौशल का अध‍िकार म‍िलने के बाद व‍िभ‍िन्‍न क्षेत्रों में रोजगार का मौका म‍िला है। बता दें क‍ि केंद्रीय कौशल व‍िकास राज्‍य मंत्रीअनंत हेगड़े ने प‍िछले द‍िनों कहा था क‍ि प्रदेश में ‘स्‍क‍िल ऑन वील’ के तहत छत्‍तीसगढ़ में 15 कौशल रथों को हरी झंडी द‍िखाई जाएगी।

मुख्‍यमंत्री रमन स‍िंह ने कहा क‍ि कौशल अध‍िकार योजना के तहत ग्रामीण युवाओं को व‍िभ‍िन्‍न क्षेत्रों में काम करने का मौका म‍िल सकेगा। सरकार का लक्ष्‍य है क‍ि गांव के अंत‍िम युवा तक इस योजना का लाभ पहुंचे। योजना के पहले चरण में 17 से 31 अगस्त के बीच 13 जिलों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। वहीं, दूसरे चरण में 2 से 17 सितंबर तक राज्य के बाकी 14 जिलों में मुहिम चलाई जाएगी।

सीएम रमन सिंह ने केंद्र सरकार की स्किल ऑन वील योजना की तारीफ करते हुए कहा कि इससे ग्रामीण युवाओं के कौशल में बढ़ोतरी होगी, साथ ही राज्य में स्वरोजगार की संभावनाएं भी मजबूत होंगी। रमन सिंह ने कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि हर युवा को योजना के तहत ट्रेनिंग मुहैया कराई जाए। बता दें कि राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर इस साल के अंत में चुनाव होने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.