Chhattisgarh

जगदलपुर में राष्ट्रपति ने संचार क्रांति योजना का किया शुभारंभ, 50 लाख स्मार्ट फोन निशुल्क बांटे जाएंगे

जगदलपुर।बस्तर के दो दिवसीय दौरे पर आए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को जगदलपुर में संचार क्रांति योजना का शुभारंभ किया। इसके तहत 50 लाख स्मार्ट फोन निशुल्क बांटे जाएंगे। इसमें 45 लाख महिलाओं ओैर 5 लाख विद्यार्थियों को दिए जाएंगे। इसके साथ ही वह स्वर्गीय बलिराम कश्यप स्मृति बस्तर मेडिकल कॉलेज में नए अस्पताल भवन का लोकार्पण करेंगे।

जगदलपुर के डिमरापाल गांव में हो रहे कार्यक्रम में राष्ट्रपति दंपति ने लाभार्थियों को मोबाइल देकर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना संचार क्रांति की शुरुआत की। इससे पहले राष्ट्रपति ने जावांगा स्थित अटल बिहारी वाजपेयी एजुकेशन हब की शुरुआत की।यह प्रदेश का ही नहीं, बल्कि किसी भी आदिवासी क्षेत्र में शुरू किया गया देश का सबसे बड़ा एजुकेशन हब है। इस दौरान राष्ट्रपति ने अपने साथ लाए राष्ट्रपति भवन की मिठाइयां और अन्य सामान वितरित किए।

सीएम बोले- संचार क्रांति डिजिटल भारत अभियान का हिस्सा

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि राष्ट्रपति बहुत अच्छे और लोगों के बीच रहने वाले हैं। उनके एक वर्ष के कार्यकाल में 90 हजार लोगों ने राष्ट्रपति भवन देखा। जबकि हमेशा विदेशियों के लिए खुलने वाला राष्ट्रपति का संग्रहालय भी पहली बर 42 हजार लोगों ने देखा। भारत विश्व गुरू बनने वाला है। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। इससे एक दिन पहले बुधवार शाम रमन सिंह ने कहा था कि संचार क्रांति छत्तीसगढ़ सरकार की यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल भारत अभियान के लक्ष्यों को पूर्ण करने में मददगार साबित होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से विकसित किए गए इस मोबाइल एप में महिलाओं, किसानों, बच्चों और युवाओं के लिए विभिन्न विषयों की उपयोगी जानकारी शामिल रहेगी। इसके अलावा ’गोठ’ एप में खेती-किसानी, कौशल विकास, रोजगार, स्वरोजगार, शिक्षा और स्वसहायता समूहों से जुड़ी योजनाओं का भी विवरण रहेगा। छत्तीसगढ़ी लोक संस्कृति और घर-परिवार पर आधारित कार्यक्रम भी इसमें देखे जा सकेंगे। स्मार्ट फोन धारकों को डिजिटल लेन-देन में भी आसानी होगी और आवश्यक होने पर उनके द्वारा आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा संजीवनी 108, गर्भवती महिलाओं के लिए संचालित एम्बुलेंस सेवा महतारी एक्सप्रेस 102 और पुलिस हेल्प लाइन के टोल फ्री नम्बरों का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

650 क्षमता वाले बेड का भी होगा लोकार्पण

राष्ट्रपति डिमरापाल स्थित स्वर्गीय बलिराम कश्यप स्मृति बस्तर मेडिकल कॉलेज में नए अस्पताल भवन का लोकार्पण करेंगे। इस 650 क्षमता वाले अस्पताल में फिलहाल 500 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां से पढ़ने वाला डॉक्टर बस्तर की संस्कृति को पूरी दुनिया में फैलाएंगे। अस्पताल के इस भवन का निर्माण लोक निर्माण विभाग की ओर से करीब 170 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। बस्तर मेडिकल कॉलेज के इस विशाल अस्पताल में मरीजों को 75 विशेषज्ञ डॉक्टरों सहित 376 पैरामेडिकल कर्मचारियों की सेवाएं मिलेंगी। अस्पताल में प्रतिदिन 300 से 400 मरीजों के इलाज की सुविधा रहेंगी। राष्ट्रपति इस मौके पर राष्ट्रीय ग्रामीण और शहरी आजीविका मिशन की कुछ हितग्राही महिलाओं और कॉलेज स्तर के कुछ विद्यार्थियों को प्रतीक स्वरूप निशुल्क स्मार्ट फोन देकर संचार क्रांति योजना का आगाज भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *