Chhattisgarh

रायपुर सहित छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी, जारी किया गया यलो अलर्ट

रायपुर। राजधानी रायपुर सहित छत्तीसगढ़ के 11 जिलों के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। अगले 30 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़ में मूसलाधार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से इसके लिए मौसम विभाग की ओर से एनडीआरएफ और छत्तीसगढ़ एसडीआरएफ को बता दिया गया है। जिसके बाद से होमगार्ड मुख्यालय में एसडीआरएफ को अलर्ट पर रखा गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और सरगुजा संभाग के कई जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं अन्य जिलों में भी बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़ में मानसून के पहुंचने की जानकारी मौसम विभाग ने काफी पहले दे दी थी, लेकिन अभी तक बारिश देखने को नहीं मिली थी।

अब छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिलों में पिछले 48 घंटे से मौसम बादलों से घिरा हुआ है। रायपुर की बात छोड़ दें तो आस-पास के जिलों में जोरदार बारिश बुधवार को भी हुई है। वहीं रायपुर में दो दिनों से बादलों ने डेरा डाल रखा है। देर शाम से रात तक लगातार हो रही हल्की बारिश ने जरूर तापमान गिराया है।रायपुर में बुधवार दोपहर से ही बादल छाए हुए हैं। इसके चलते शाम से हल्की बारिश का दौर जारी है, जो कि गुरुवार सुबह तक कायम है। शहर में रुक रुककर बारिश हो रही है। जिसके चलते सड़कों पर कई स्थानों पर जाम के हालात भी बन गए हैं।

इन जिलों में यलो चेतावनी

मौसम विभाग ने मानसून के आगे बढ़ जाने के बावजूद रायपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इन जिलों के लिए मौसम विभाग की ओर से यलो चेतावनी जारी की गई है। इन जिलों में बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा, बस्तर, कवर्धा, जशपुर, कोरबा, रायगढ़, नारायणपुर, गरियाबंद, रायपुर के एक या दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश हो सकती है।

एसडीआरएफ ने शुरू की तैयारी

रायपुर स्थित होमगार्ड मुख्यालय में एसडीआरएफ की टीमें 24 घंटे के अलर्ट पर हैं। छत्तीसगढ़ में हर 10 किमी पर नदी और बड़े नाले हैं। तेज बारिश होने पर इतने उफान आ जाता है, जिसके कारण समस्या खड़ी हो जाती है। एसडीआरएफ के जवानों को 24 घंटे मुख्यालय में ही रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसे देखते हुए एसडीआरएफ ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इस रेस्क्यू टीम में बिलासपुर और रायपुर में दो-दो टीम है, इसके अलावा जगदलपुर, अंबिकापुर और दुर्ग में एक टीम है। वहीं रायपुर स्थित होमगार्ड मुख्यालय मैं एसडीआरएफ की टीम तैनात हो चुकी है। एसडीआरएफ टीम के पास लाइफ बोट इनवर्टर और लाइट समेत तमाम जरूरी उपकरण उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *