Chhattisgarh

उत्तरपुस्तिका में मोबाइल नंबर लिखा तो होंगे फेल, CBSE ने किया आगाह

बिलासपुर। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने दसवीं और बारहवीं के परीक्षार्थियों को उत्तरपुस्तिका में मोबाइल नंबर और रोल नंबर आदि लिखने से मना किया है। परीक्षकों से अंक बढ़ाने की अपील की तो मुसीबत में पड़ जाएंगे। परीक्षकों से साफ कहा है कि ऐसी कॉपियों की जांच नहीं होगी। लिफाफे में बंद कर सीे बोर्ड को भेजा जाए।

परीक्षा के दौरान उत्तर पुस्तिका से छेड़छाड़ या कोई पहचान वाली चीज अंकित करना अब परीक्षार्थियों को काफी महंगा पड़ेगा। सीबीएसई ने चेतावनी देते हुए कहा है कि स्टूडेंट इस तरह की ऐसी कोई हरकत न करें।

उत्तरपुस्तिका में मोबाइल नंबर या फिर रोल नंबर भी अंकित करने से मना किया है। गौरतलब है कि बोर्ड के अलग अलग रीजनल कार्यालयों ने इस दिशा में सावधानी बरतने को कहा है। पटना के बाद अब भुवनेश्वर रीजन भी इस दिशा में सख्ती से कार्रवाई करने मूड में है। शहर के सीबीएसई संचालित स्कूलों के प्राचार्यों को इसकी जानकारी दे दी गई है। शहर के दो दर्जन से अधिक स्कूलों में दस हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। जिन्हें जागरूक करने का काम लगातार जारी है।

फीडबैक व मूल्यांकन

सीबीएसई ने सत्र 2017-18 की परीक्षा में दो नए बड़े बदलाव भी किए हैं। परीक्षा के बाद परीक्षार्थी अपना फीडबैक दे रहे हैं। इसके अलावा मूल्यांकन भी दो चरण में होगा। कॉपी में नंबर की गणना दो बार होगी। जिससे की बाद भी किसी तरह की विवाद की स्थिति निर्मित ना सके। बोर्ड अपने वेबसाइट पर नितरंत गाइडलाइन भी जारी कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *