Chhattisgarh

महिलायें गोबर भूसी नीम के पत्ती तथा द्रव्य मिलाकर तैयार कर रही मॉस्किटो फ्यूज़

महासमुंद :  पूजा के उपयोग के लिए भी बना रही सुगंधित धूप

गौधन न्याय योजना ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र के अधिकांश लोगों के लिए फ़ायदेमंद हो रही है । ग्रामीण अंचल के साथ नगरीय क्षेत्र के लोग भी इसका भरपूर लाभ ले रहे है । हम बात कर रहे है नगर पंचायत पिथौरा के उन 19 महिलाओं की जो स्वसहायता समूह बना कर पिथौरा नगर में डोर टू डोर गर्बेज कलेक्शन का काम तो करती है बल्कि गौधन न्याय योजना से जुड़कर लाभ कमाकर अपनी और अपने परिवार की आर्थिक मज़बूत कर रही है। ये मेहनती महिलायें रोज़ भोर होते ही अपना रिक्शा लेकर नगर में डोर टू डोर गर्बेज कलेक्शन कर उससे वर्मी खाद,सीडबाल बना रही है ।
नगर पालिका अधिकारी महेंद्र गुप्ता ने बताया कि गौधन न्याय योजना से जुड़कर मॉस्किटो फ्यूज़ ईन डोर/आऊट डोर के साथ ही पूजा धूप और कंडा बना रही है। मॉस्किटो फ्यूज़ छोटा एवं बड़ा साईज का यह उत्पाद गोबर भूसी नीम के पत्ती तथा डोरी तेल सी फाक्स द्रव्य को मिलाकर तैयार किया जा रहा है, जो घर के अंदर तथा बाहर गार्डन गली खुली जगह मे जला कर छोड़ने के बाद इसके हानि रहित धुए से से मच्छर भाग जाते है या पुरी तरह से मर जाते है। स्थानीय बाज़ार में इसकी माँग होने लगी है। समूह की महिलाओं ने बताया कि कम खर्च मे निकाय द्वारा फगिंग भी किया जा सक्ता है।ये आसानी से जलेगी फॉगिंग मशीन से निकलने वाले डीज़ल धुएं से सांस में तकलीफ तथा आखो मे जलन होती है। इसके निकले धुए से आखो में जलन नही होगी तथा शरीर के लिए हानिकारक नही है। हर व्यक्ति आसानी से उपयोग कर सक्ता है। इसका घर उपयोग के लिए छोटा साईज न्यूनतम मूल्य 05 रूपए तथा बाहर उपयोग हेतु बड़ा साईज मुल्य 15 रूपए है।
इसके अलावा स्वच्छता दीदियां नगर पंचायत पिथौरा में पूजा के उपयोग के लिए धूप भी बना रही है। यह उत्पाद गोबर भूसी धुप तथा सुगंधित द्रव्य को मिलाकर तैयार किया जा रहा है , जो घर के प्रतिदिन के पुजा में उपयोगी ओर सुगंधित तथा होम धुप के लिये उपयोगी होगा आसानी से जलेगी इसके धुएं से आखो में जलन नही होगी। मुल्य 04 रूपए है। वही नगर पंचायत पिथौरा गौधन न्याय योजना में स्वसहायता समुह द्वारा शीड बाल यह उत्पाद वर्मी कमपोस्ड के बीच मे आम,सागोन, नीम, करंज ,नीबू, संतरा,आदी बीजो को डाला गया है जिसे बरसात के समय मे जंगल पार्क स्ट्रीट के अगल बगल खुली मैदान मे डालने से पर्यावरण को बचाए रखने मे सहायक होगा। मूल्य 03 रूपए रखा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *