Chhattisgarh

कोविड टीकाकरण केंद्रों का निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने किया निरीक्षण

भिलाई नगर / निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने कोरोना वैक्सीन सेंटर का निरीक्षण किया! सर्वप्रथम निगम आयुक्त सुपेला शास्त्री अस्पताल पहुंचे वहां उन्होंने कोरोना जांच कराने आए लोगों से बात की! पर्ची प्राप्त करने के सिस्टम के बारे में जानकारी ली! डॉक्टर नागदेवे से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सीनियर सिटीजन जो ज्यादा देर तक लाइन में खड़े नहीं रह सकते उनके लिए कुर्सियों की व्यवस्था करें! कोरोना जांच किट की उपलब्धता की उन्होंने जानकारी ली! कोरोना जांच के लिए ज्यादा भीड़ बढ़ने पर मोबाइल टीम को कोरोना जांच के लिए लगाने के निर्देश दिए, इसके लिए उन्होंने सीएचएमओ से चर्चा की! कोरोना जांच की पर्ची लोगों को शीघ्र मिल सके इसके लिए ओपीडी में निर्धारित समय में स्टॉफ उपस्थित रहने सुनिश्चित करने कहा! कोरोना जांच केंद्र में पुरानी पॉलिथीन को परिवर्तन कर नए लगाने के निर्देश दिए! गर्मी को देखते हुए पेयजल की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए! निगमायुक्त ने अस्पताल के प्रथम तल पर पहुंचकर वहां सीधे वैक्सीनेशन लगाने के लिए आए हुए लोगों के पास पहुंचे! वैक्सीनेशन लगाने के लिए एवं पर्ची प्राप्त करने रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए खड़े हुए लोगों से बात की! वहां उपस्थित लोगों ने बताया कि पर्ची प्राप्त करने में अधिक समय लग रहा है! निगमायुक्त ने डॉक्टर नागदेवे से इसका कारण पूछा तो चिकित्सक ने बताया कि ऑनलाइन प्रोसेस के सर्वर डाउन तथा कुछ स्टॉफ अन्य कार्य में संलग्न है, जिसके कारण विलंब हो रहा है! तत्काल निगम आयुक्त ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ गंभीर सिंह ठाकुर से दूरभाष पर चर्चा की और वैक्सीनेशन कार्य के लिए पर्ची तैयार करने स्टॉफ बढ़ाने कहा! निगमायुक्त ने पर्ची तैयार करने वाले सेक्शन में पहुंचकर स्टॉफ की संख्या की भी जानकारी ली और स्टॉफ बढ़ाने के निर्देश दिए!
कोरोना के प्रभावी रोकथाम के लिए अधिक से अधिक हो वैक्सीनेशन निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने जोन क्रमांक 1 अंतर्गत कोहका एवं कोसानगर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया! उन्होंने जोन आयुक्त सुनील अग्रहरि को निर्देश दिए कि कोरोना के प्रभावी रोकथाम के लिए अधिक से अधिक वैक्सीनेशन को बढ़ावा देवे! पूर्व में किए गए सर्वे के अनुरूप सीनियर सिटीजन को सूचीबद्ध करते हुए उनसे संपर्क करवाकर उन्हें वैक्सीनेशन के लिए सेंटर तक पहुंचाने में सहयोग करें! इस कार्य के लिए आंगनबाड़ी की कार्यकर्ता एवं जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी लेवे! वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किए जाने निगम कर्मियों को भी इस कार्य में संलग्न करें! उन्होंने वैक्सीनेशन लगाने वालों की प्रतिदिन की संख्या के रिकॉर्ड का अवलोकन किया और निर्देश दिए कि वैक्सीनेशन की रिपोर्ट प्रतिदिन तीन से चार बार अवश्य लेवे! वैक्सीनेशन लगाने आने वाले लोगों के बारे में उन्होंने चिकित्सकों से चर्चा की और वैक्सीनेशन लगाने आने वालों को उचित सहयोग देने कहा!
भिलाई के इन वैक्सीनेशन सेंटर में लगवा सकते हैं टीका

निजी हाॅस्पिटल कोविड वैक्सीनेशन केंद्र –
श्री शंकराचार्य इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईसेंस जुनवानी भिलाई, सीएम मेडिकल काॅलेज एण्ड हाॅस्पिटल कचान्दूर भिलाई, चंदूलाल चंद्राकर मेमोरियल हाॅस्पिटल नेहरू नगर भिलाई, स्पर्श मल्टीस्पेशिलिटी हाॅस्पिटल रामनगर सुपेला भिलाई, भिलाई गायत्री हाॅस्पिटल प्रियदर्शनी परिसर सुपेला भिलाई, वैशाली सर्जिकल सेंटर नेहरू नगर भिलाई, सिन्हा नर्सिंग होम सुपेला भिलाई, एसएस हाॅस्पिटल नंदिनी रोड पावर हाउस भिलाई, आईएमआई हाॅस्पिटल शिवाजी नगर खुर्सीपार भिलाई!
शासकीय हाॅस्पिटल कोविड वैक्सीनेशन –
पं. जवाहर लाल नेहरू सेक्टर 09 हाॅस्पिटल भिलाई, लाल बहादूर शास्त्री हाॅस्पिटल सुपेला भिलाई, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोहका भिलाई, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र वैशालीनगर भिलाई, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जुनवानी भिलाई, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र छावनी भिलाई, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बापूनगर भिलाई, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बैकुंठधाम भिलाई, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोसानगर भिलाई, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र छावनी भिलाई, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खुर्सीपार भिलाई!

Leave a Reply

Your email address will not be published.