Business

Maruti Brezza के मैन्युअल मॉडल में भी मिल सकती है माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी, बढ़ेगा माइलेज

नई दिल्ली,Maruti Suzuki अपनी पॉप्युलर एसयूवी Vitara Brezza के मैन्युअल गियरबॉक्स वेरियंट में भी माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी दे सकती है। अभी यह टेक्नॉलजी एसयूवी के सिर्फ ऑटोमैटिक वेरियंट में मिलती है। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के लीक हुए डॉक्युमेंट से यह जानकारी सामने आई है। माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी मिलने से Maruti Brezza के मैन्युअल वेरियंट का मॉइलेज भी बढ़ जाएगा।

लीक डाक्युमेंट में इस बात का जिक्र है कि 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली ब्रेजा के मैन्युअल गियरबॉक्स वेरियंट में सुजुकी की स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नॉलजी (SHVS) मिलेगी। मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ हाइब्रिड टेक्नॉलजी मारुति ब्रेजा के तीन वेरियंट VXI, ZXI और ZXI+ में मिलने की उम्मीद है।
पावर
ब्रेजा में बीएस6 कम्प्लायंट 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 103 bhp का पावर और 138 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन के माइल्ड हाइब्रिड वर्जन में 1.76 kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 12V हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है। यह स्टार्ट-स्टॉप टेक्नॉलजी और टॉर्क बूस्ट फंक्शन जैसे फीचर्स के साथ आता है।

माइलेज
हाइब्रिड टेक्नॉलजी मिलने से ब्रेजा के मैन्युअल वेरियंट का माइलेज भी ज्यादा होगा। अभी मैन्युअल गियरबॉक्स वाली ब्रेजा का माइलेज 17.03 किलोमीटर, जबकि ऑटोमैटिक वेरियंट का 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर है। मैन्युअल वेरियंट के मुकाबले ऑटोमैटिक वेरियंट का माइलेज इसलिए ज्यादा है, क्योंकि इसमें माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नॉलजी मिलती है।

लुक में बदलाव नहीं
डिजाइन और स्टाइल के मामले में एसयूवी में कोई बदलाव नहीं होगा। स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम से जुड़े फीचर्स को छोड़कर, बाकी सभी फीचर मौजूदा वेरियंट की तरह ही रहेंगे। नई मारुति ब्रेजा को फरवरी की शुरुआत में हुए ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था, जबकि इसकी लॉन्चिंग फरवरी के अंत में हुई। यह सिर्फ पेट्रोल इंजन में आई है। पहले मिलने वाले डीजल इंजन को इससे रिप्लेस किया गया है। मार्केट में इसकी टक्कर ह्यूंदै वेन्यू, टाटा नेक्सॉन, फॉर्ड इकोस्पोर्ट और महिंद्रा एक्सयूवी300 जैसी एसयूवी से है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *