Business

भारत में स्मार्टफोन की बिक्री 4% बढ़ी, 29% शेयर के साथ श्याओमी टॉप पर

डेटा खपत बढ़ने और हैंडसेट जल्दी बदलने के ट्रेंड से बिक्री बढ़ी
काउंटरप्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट- श्याओमी 2% की गिरावट के बावजूद पहले नंबर पर
सैमसंग 23% मार्केट शेयर के साथ दूसरे नंबर पर, वीवो का तीसरा नंबर
नई दिल्ली. भारत में इस साल की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में पिछले साल की पहली तिमाही की तुलना में स्मार्टफोन की बिक्री 4% बढ़ी है। इन तीन महीनों में कुल 3.1 करोड़ स्मार्टफोन बिके। यह जानकारी काउंटरप्वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट से सामने आई है। इसके मुताबिक भारत में डेटा की खपत बढ़ रही है और लोग दूसरे देशों की तुलना में अपना फोन जल्दी बदल रहे हैं। इसलिए यह ग्रोथ देखने को मिली है।
हर 17 महीने में स्मार्टफोन बदलते हैं भारतीय
रिपोर्ट के मुताबिक चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी श्याओमी का भारत में मार्केट शेयर 2% कम हुआ है। फिर भी यह मार्केट शेयर 29% शेयर के साथ पहले स्थान पर रहा। सैमसंग (23%) और वीवो (12%) तीसरे स्थान पर है।
साल की शुरुआत में आई रिपोर्ट के मुताबित भारतीय हर 17 महीने में अपना स्मार्टफोन बदल देते हैं। मेट्रो शहरों में रहने वाले हर 16 महीने में नया डिवाइस खरीद रहे हैं। वहीं, गैर मेट्रो शहरों के लोग हर 18 महीने में नया स्मार्टफोन ले रहे हैं।
स्मार्टफोन रिप्लेसमेंट की ग्लोबल समयसीमा 21 महीने है। चीन में लोग हर 22 महीने में अपना फोन बदलते हैं। जापान में हर 26 महीने में और अमेरिका में हर 32 महीने में लोग स्मार्टफोन बदलते हैं। यूरोपियन यूनियन में मोबाइल रिप्लेसमेंट साइकिल 28 महीने है।
मोबाइल यूजर महीने में 8.3 जीबी डेटा खपत करते हैं
भारत में स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ने के पीछे मोबाइल इंटरनेट डेटा की बढ़ती खपत भी जिम्मेदार है। मैकिंसी ग्लोबल की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में स्मार्टफोन हर यूजर महीने में औसतन 8.3 जीबी डेटा की खपत करता है। भारत में सोशल मीडिया का इस्तेमाल मोबाइल डेटा की खपत बढ़ाने के पीछे जिम्मेदार है। भारतीय स्मार्टफोन यूजर हर सप्ताह 17 घंटे सोशल मीडिया पर देता है। यह चीन और अमेरिका से ज्यादा है।
चीन में हर यूजर महीने में मोबाइल डेटा की औसत खपत 5.5 जीबी ही है। दक्षिण कोरिया में 8.5 जीबी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.