Business

टेस्ला की बिक्री में रिकॉर्ड 31% गिरावट, शेयर 8% लुढ़का; मस्क को 6307 करोड़ रु. का नुकसान

न्यूयॉर्क. इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर में गुरुवार को 8.18% गिरावट आ गई। इससे कंपनी का मार्केट कैप 4.12 अरब डॉलर (28,428 करोड़ रुपए) घट गया। शेयर इसलिए गिरा क्योंकि जनवरी-मार्च तिमाही में टेस्ला की वाहन बिक्री 31% घट गई। कंपनी के इतिहास में यह सबसे बड़ी तिमाही गिरावट है। टेस्ला ने बुधवार को वाहन बिक्री के आंकड़े जारी किए थे।

मस्क की नेटवर्थ 91.4 करोड़ डॉलर घटी
टेस्ला के शेयर में गिरावट से सीईओ एलन मस्क की नेटवर्थ 91.4 करोड़ डॉलर (6306.6 करोड़ रुपए) घटकर 22.5 अरब डॉलर रह गई। उनकी नेटवर्थ में टेस्ला की शेयरहोल्डिंग शामिल है। गुरुवार को इंट्रा-डे में टेस्ला का शेयर 11% तक गिर गया था। इससे मस्क की नेटवर्थ में 1 अरब डॉलर तक का नुकसान दर्ज किया गया। लेकिन, बाद में कुछ भरपाई हो गई क्योंकि शेयर निचले स्तर से रिकवर हो गया और 8.18% की गिरावट के साथ कारोबार खत्म किया।
जनवरी-मार्च में टेस्ला ने 63000 कारें बेचीं
अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के मुकाबले यह 31% कम है। जनवरी-मार्च में टेस्ला की बेस्ट सेलिंग कार- मॉडल 3 सेडान की 50,900 यूनिट बिकीं। लग्जरी- मॉडल एस सेडान और मॉडल एक्स एसयूवी की 12,100 यूनिट बिकीं। 2 साल में पहली बार टेस्ला की तिमाही बिक्री घटी है।
कोर्ट में पेश हुए एलन मस्क
अमेरिका के सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) से विवाद के मामले में मस्क गुरुवार को कोर्ट में पेश हुए। अदालत ने दोनों को विवाद सुलझाने के लिए 2 हफ्ते का वक्त दिया है। कमीशन की मंजूरी लिए बिना सोशल मीडिया पर कंपनी से जुड़े अपडेट पोस्ट करने और गलत जानकारी देन की वजह एसईसी ने मस्क खिलाफ केस दायर किया था। इससे पहले एक बार दोनों के बीच सेटलमेंट हो गया था लेकिन एसईसी का कहना है कि मस्क ने सेटलमेंट की शर्तों का पालन नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.