Business

राज्यसभा उपसभापति चुनाव: एनडीए के हरिवंश नारायण विजयी घोषित, पीएम मोदी ने दी बधाई

आज एनडीए की नरेंद्र मोदी सरकार जीत गई है। राज्यसभा में उप-सभापति पद का चुनाव एनडीए के  हरिवंश नारायण ने जीत लिया है। पीएम मोदी ने बधाई दी। उन्होंने कहा कि हरिवंश जी कलम के धनी हैं और वह पू्व पीएम चंद्रशेखर के चहेते रहे हैं। जहां राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की तरफ से जद(यू) के राज्यसभा सांसद हरिवंश नारायण सिंह उम्मीदवार थे  वहीं विपक्ष ने कांग्रेस के सांसद बीके हरिप्रसाद को मैदान में उतारा था। 

 राजनीति के जानकार मान रहे थे कि हरिवंश नारायण ही जीतेंगे। वोटिंग से पहले दोनों ही उम्मीदवारों ने अपनी जीत का दावा किया था। वहीं बीजू जनता दल ने हरिवंश सिंह को अपना समर्थन देने का ऐलान किया है। जिसकी वजह से मोदी सरकार का पलड़ा काफी मजबूत नजर आ रहा है। इसी बीच कांग्रेस के उम्मीदवार ने अपनी जीत का दावा करते हुए कहा, विपक्ष एकजुट है और हमारे पास पर्याप्त आंकड़े मौजूद हैं।

पीएम मोदी ने हरिवंश नारायण को बधाई देते हुए सदन में कहा, वह कमल के धनी हैं। चंद्रशेखर के चहेते थे हरिवंश। पीएम ने कहा, चंद्रशेखर के साथ करीबी से काम करते हुए हरिवंश जी पहले से ही जानते थे कि चंद्रशेखर जी इस्तीफा कदेने वाले हैं। हालांकि उन्होंने अपने अखबार को इस खबर से दूर रखा। यह उनकी नैतिकता और सार्वजनिक सेवा के प्रति प्रतिबद्धता दिखाता है।

पीएम मोदी ने हरिवंश को विजयी घोषित होने पर बधाई दी। कांग्रेस की तरफ से गुलाम नबी आजाद ने भी उन्हें बधाई दी।
एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश नारायण उपसभापति घोषित कर दिए गए हैं। दोनों वोटिंग में भाजपा के उम्मीदवार हरिवंश को ज्यादा वोट मिले हैं। तीसरी बार की वोटिंग जारी है।  दोबारा वोटिंग में एनडीए उम्मीदवार को 122 वोट मिले हैं जबकि यूपीए के उम्मीदवार को 98 वोट मिले। वोटिंग से पहले अरुण जेटली और भाजपा के दूसरे राज्यसभा सांसद उच्च सदन में पहुंच गए हैं। किडनी ट्रांसप्लांट के बाद पहली बार जेटली सदन आए हैं। आप, पीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस वोटिंग में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। डीएमके के केवल दो सांसद वोट डालेंगे। बीजू जनता दल जेडीयू का समर्थन कर रही है क्योंकि जेडीयू और बीजेडी की विचारधारा समान है और दोनों अभ्युदय जय प्रकाश नारायण अभियान से हुआ है। कांग्रेस के उम्मीदवार हाल में तक एआईसीसी के उड़ीसा इंजार्च थे और उनके बयान बीजेडी और राज्य के खिलाफ काफी तीखे थे।  राज्यसभा सांसद अमर सिंह भी राज्यसभा पहुंच गए हैं। उनका कहना है कि वह एनडीए उम्मीदवार को वोट देंगे। वाईएसआर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद वी विजयसाईं रेड्डी ने कहा, ‘हमने उपसभापति पद के लिए होने वाली वोटिंग से दूर रहने का फैसला लिया है। दोनों कांग्रेस और भाजपा ने आंध्र प्रदेश से किए अपने वादे को पूरा नहीं किया है।’ हरिवंश नारायण सिंह ने कहा, ‘हम जीत को लेकर आश्वस्त हैं और यह चुनाव का पूर्व निश्चित निष्कर्ष है।’ वाईएसआर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद वी विजयसाईं रेड्डी ने कहा, ‘हमने उपसभापति पद के लिए होने वाली वोटिंग से दूर रहने का फैसला लिया है। दोनों कांग्रेस और भाजपा ने आंध्र प्रदेश से किए अपने वादे को पूरा नहीं किया है।’ सदन में वाईएसआर कांग्रेस के दो सांसद हैं। पार्टी ने मतदान में शामिल ना होने का फैसला लिया है। भाजपा ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी कर चुनाव के दौरान उपस्थित रहने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.