Business

भारतीय रेलवे ने सीटें खाली रहने पर डिस्काउंट ऑफर देने का फैसला

नई दिल्ली: अगर आप रेल में अकसर सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है, क्योंकि भारतीय रेलवे ने सीटें खाली रहने पर डिस्काउंट ऑफर देने का फैसला किया है. यह डिस्काउंट 50% तक पहुंच सकता है.

यहां तक कि चार्ट लगने के बाद भी आप और डिस्काउंट लेकर यात्रा कर सकते हैं. इंडियन रेलवे द्वारा तैयार किए जा रहे डायनेमिक प्राइसिंग मॉडल में इस तरह के प्रपोजल मिल रहे हैं. वहीं, रेलवे की हाईलेवल कमेटी के पास ट्रेनों को 3 कैटेगरी में बांटने का प्रपोजल भी आया है.

रेलवे की कमेटी के पास प्रपोजल आया है कि ट्रेनों को पैसेंजर एमिनिटीज, पंक्चुअल्टी और कैटरिंग सर्विस के आधार पर तीन कैटेगरी में बांटा जाएगा, जिसमें सुपर प्रीमियम ट्रेन, प्रीमियम ट्रेन और नॉन प्रीमियम ट्रेन होंगी.

– सुपर प्रीमियम ट्रेन का सालाना पंक्चुअल्टी 90% से ज्यादा होगी, जिसमें कस्टमर्स फीडबैक भी शामिल होगा. जबकि प्रीमियम ट्रेन की पंक्चुअल्टी 80 से 90% होगी और इससे कम पंक्चुअलटी वाली ट्रेनों को नॉन-प्रीमियम ट्रेन की कैटेगरी में रखा जाएगा.

– पूरे साल को छुट्टियों, त्योहारों, मैरिज और एग्जाम सीजन के आधार पर पीक, नॉन पीक और स्लैक सीजन में बांटा जाएगा.

– पीक सीजन में सुपर प्रीमियम ट्रेनों का किराया ज्यादा बढ़ाया जाएगा, जबकि नॉन पीक सीजन में थोड़ा और स्लैक सीजन में डिस्काउंट ऑफर किया जाएगा.

– इसी तरह पीक सीजन में प्रीमियम ट्रेनों का किराया थोड़ा बहुत ही बढ़ाया जाएगा, लेकिन नॉन-पीक और स्लैक सीजन में बेस रेट पर या किराए में छूट दी जाएगी.

– नॉन प्रीमियम ट्रेन में भी पीक सीजन में थोड़ा-बहुत किराया बढ़ाया जाएगा, जबकि नॉन-पीक में अच्छा खासा डिस्काउंट ऑफर किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *