Business

आज मिलेगा कमाई का मौका! खुलेंगे दो और IPO, निवेश करने से पहले जान लें इसके बारे में सबकुछ

नई दिल्ली. अगर आप भी कुछ ही दिनों में अपने पैसों से भारी रिटर्न पाना चाहते हैं तो आज आपको शानदार मौका मिलने वाला है. हफ्तेभर में पांच आईपीओ लॉन्च होने वाले हैं. इनमें से आज सोमवार (15 March 2021)को निवेशकों को दो कंपनियों की आईपीओ में निवेश करने का मौका मिलेगा. बता दें कि 2021 में अब तक आईपीओ ने निवेशकों को अच्छी कमाई कराई है. अगर आप अब भी आईपीओ में (Initial Public Issue- IPO)में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है. आज स्पेशियलिटी रसायन विनिर्माता कंपनी लक्ष्मी ऑर्गनिक्स इंडस्ट्रीज (Laxmi Organic Industries IPO)और विभिन्न सेक्टरों में काम करने वाली इंजीनियरिंग कंपनी क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन(Craftsman Automation IPO)का आईपीओ खुल रहा है. ये आईपीओ BSE और NSE दोनों पर लिस्टेड होंगे. अगर आप इन दोनों आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं तो इसके बारे में पूरी डिटेल्स हम आपको बता रहे हैं.

स्पेशियलिटी केमिकल कंपनी लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स इंडस्ट्रीज (Laxmi Organic Industries ) का आईपीओ (IPO) से 600 करोड़ रुपये जुटाने जा रही है. यह आईपीओ 15 मार्च को बोली लगाने के लिए खुलेगी और 17 मार्च 2021 को बंद होगी. लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स के आईपीओ के लिए 129-130 रुपये का प्राइस बैंड निर्धारित किया गया है.कंपनी प्राथमिक बाजार से 600 करोड़ रुपये जुटाएगी. इस इश्यू में 300 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर और 300 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के तहत पेश किए जाएंगे. जो प्रमोटर के शेयरधारक हैं.इस इश्यू के लिए 115 शेयरों की लॉट साइज रखी गई है. निवेशक 115 शेयरों के गुणक में ज्यादा शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. रिटेल निवेशक अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं. उच्च मूल्य बैंड पर न्यूनतम आवेदन का साइज 14,950 रुपये है. लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स के शेयरों के अलॉटमेंट की जानकारी 23 मार्च तक आएगी. 23 मार्च को शेयरों का आवंटन शुरू कर दिया जाएगा, जबकि 24 मार्च तक शेयर डिमैट खाते में आ जाएंगे. लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स के शेयर 25 मार्च को लिस्ट होंगे.
लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स देश में इथाइल एसिटेट की सबसे बड़ी उत्पादक कंपनी है. लक्ष्मी आर्गेनिक इंडस्ट्रीज, एसिटाइल इंटरमीडिएट (AI) और विशेषता मध्यवर्ती का एक प्रमुख निर्माता है जो रसायनों के बड़े पैमाने पर निर्माण में लगभग तीन दशकों के अनुभव के साथ हैइसकी महाद, महाराष्ट्र में दो मैन्युफैक्चरिेग यूनिट हैं. देश का 30 फीसदी इथाइल एसिटेट और 50 फीसदी डिकेटीन यही कंपनी बनाती है. हाल ही में येलोस्टोन केमिकल के अधिग्रहण के बाद कंपनी की हिस्सेदारी और बढ़ने के आसार हैं. कंपनी दो कैटेगरी – एसिटाइल और स्पेशिलिटी केमिकल में सक्रिय है. कंपनी के फार्मा ग्राहकों में डॉ. रेड्डीज लैब्स, हेटेरो लैब्स और लॉरस लैब्स शामिल हैं. इसके अलावा, यूपीएल, सिन्जिंटा और सुदर्शन केमिकल इसके प्रमुख एग्रोकेम ग्राहक हैं. कंपनी को दो-तिहाई रेवेन्यू इन्हीं सेगमेंट्स से आता है. निर्यात से कंपनी एक-चौथाई रेवेन्यू कमाती है.
विभिन्न सेक्टरों में काम करने वाली इंजीनियरिंग कंपनी क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन (Craftsman Automation) का IPO आज ओपन हो रहा है. यह आईपीओ 17 मार्च को बंद होगा. इस आईपीओ का प्राइस बैंड 1,488-1,490 प्रति शेयर तय किया गया है. इस इश्यू में 150 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू होगा जबकि कंपनी के वर्तमान शेयरधारक 45,21,450 शेयरों का ऑफर फॉर सेल रखेंगे. इस इश्यू की लॉट साइज 10 शेयरों की है. यानी आपको इसमें 14,900 रुपये का न्यूनतम निवेश करना होगा. एक्सिस कैपिटल और IIFL Securities इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
IPO के लिहाज से मार्च 2021 शानदार साबित हो सकता है. बाजार जानकारों के हवाले से बताया है कि मार्च 2021 में 10 से 16 कंपनियां अपना आईपीओ लॉन्च कर सकती है. इन आईपीओ के जरिये ये कंपनियां 25,000 करोड़ रुपये जुटाने के लक्ष्य को लेकर चल रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.